बांग्लादेश से सटी असम की सीमा को जून तक सीलबंद करने का आदेश
बांग्लादेश से सटी असम की सीमा को जून तक सीलबंद करने का आदेश
Share:

नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार सीमा को घेराबंदी को लेकर सख्त हो गई है। सरकार ने आदेश जारी किया है कि अगले वर्ष जून तक बांग्लादेश से लगे असम की पूरी सीमा को सीलबंद कर दिया जाए। असम में बीजेपी ने चुनावी वादे में इसकी घोषणा की थी और एक सप्ताह के भीतर इसके लिए आदेश जारी कर वादों को पूरा करने की दिशा में पहला कदम बढ़ाया है।

बीजेपी ने वादा किया सत्ता में आने के बाद अवैध घुसपैठ पर लगाम लगाएगी। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एक उच्च-स्तरीय बैठक में यह आदेश जारी किया। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक के दौरान गृहमंत्री ने निर्देश दिया कि असम में भारत-बांग्लादेश सीमा को पूरी तरह सील किया जाए।

असम के नवनिर्वाचित सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि बांग्लादेश से सटी सीमा को सीलबंद करना उनकी पहली दो प्राथमिकताओं में से एक है। राजनाथ सिंह ने अपने आदेश में यह भी कहा कि सीमा की सीलबंदी के लिए हाई रेजोल्यूशन कैमरे, रडार, यूजी सेंसर, ऑप्टिकल फाइबर, इंफ्रा रेड सेंसर, एरास्टैट्स वगैरह शामिल किए जाएं।

इन्हें कमान और नियंत्रण व्यवस्था से जोड़ना होगा। भारत बांग्लादेश सीमा की कुल लंबाई 4,096 किलोमीटर है, जिसमें से 284 किलोमीटर असम में है। असम में 122 जगहें ऐसी है, जहां कोई ढांचागत अवरोध नहीं है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -