बांग्लादेश ने रचा इतिहास, पाकिस्तान से 3-0 से जीती सीरीज

Apr 23 2015 09:06 AM
बांग्लादेश ने रचा इतिहास, पाकिस्तान से 3-0 से जीती सीरीज
बांग्लादेश ने बुधवार को शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में हुई तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के आखिरी मैच में पाकिस्तान को आठ विकेट से मात दे दी और सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया। पिछले ही हफ्ते पाकिस्तान पर 16 वर्षो में अपनी दूसरी जीत के साथ सीरीज की शुरुआत करने वाली बांग्लादेश ने इतिहास रचते हुए पाकिस्तान को सीरीज में पटखनी दे दी। पहले गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बल पर पाकिस्तान टीम को 49 ओवरों में ही 250 रनों पर समेटने के बाद बांग्लादेश ने तमीम इकबाल (64) और सौम्य सरकार (नाबाद 127) की बदौलत 39.3 ओवरों में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

तमीम और सरकार ने पहले विकेट के लिए 145 रनों की साझेदारी कर बेहद ठोस शुरुआत की। तमीम 76 गेंदों में आठ चौके और एक छक्का लगाने के बाद 26वें ओवर की तीसरी गेंद पर जुनैद खान के शिकार हुए। वह पगबाधा करार दिए गए। महमुदुल्ला (4) बांग्लादेश की बल्लेबाजी में एकमात्र कमजोर कड़ी साबित हुए। जुनैद ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर अपना दूसरा विकेट हासिल किया। इसके बाद हालांकि सरकार ने मुशफिकुर रहीम (नाबाद 49) के साथ 97 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत तक पहुंचा दिया।

मैन ऑफ द मैच रहे सरकार ने 110 गेंदों की अपनी शतकीय पारी में 13 चौके और छह छक्के लगाए। इससे पिछले दो मैचों में शतकीय पारी खेलने वाले तमीन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। इससे पहले, सलामी बल्लेबाज अजहर अली (101) और हरीश सोहैल (52) की बेहतरीन पारियों के बावजूद पाकिस्तान क्रिकेट टीम बुधवार को शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ जारी तीसरे और आखिरी एकदिवसीय मैच में एक ओवर पहले ही 250 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

अपना पदार्पण मैच खेलने उतरे समी असलम (45) ने अजहर अली के साथ पहले विकेट के लिए 18 ओवरों में 91 रनों की साझेदारी कर टीम को ठोस शुरुआत दिलाई। इसके बाद हालांकि हरिस सोहैल और साद नसीम (22) को छोड़ कोई भी बल्लेबाज दहाई अंक तक नहीं पहुंच सका। अजहर ने 112 गेंदों की पारी में 10 चौके लगाए। असलम ने भी 50 गेंदों में सात चौके लगाए।

पहला विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद हफीज केवल चार रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद तीसरे विकेट के लिए सोहैल और अजहर ने 98 रनों की साझेदारी की। बांग्लादेश की ओर से कप्तान मशरफे मुर्तजा, रुबेल हुसैन, अराफात सनी और शाकिब अल हसन ने दो-दो विकेट हासिल किए। बांग्लादेश दौरे पर अब पाकिस्तान टीम शुक्रवार को एकमात्र टी-20 मैच खेलेगी और उसके बाद 28 अप्रैल से 10 मई के बीच दोनों देश दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला भी खेलेंगे।
?