बैंगलोर स्थित लैब ने की आयरन आधारित आरएनए की खोज, जिसे दिया गया ये नाम
बैंगलोर स्थित लैब ने की आयरन आधारित आरएनए की खोज, जिसे दिया गया ये नाम
Share:

Sensei नामक आयरन सेंसिंग की खोज शहर स्थित नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज (NCBS) द्वारा की गई है। यह खोज पहली है जो RNA को प्रत्यक्ष रूप से लोहा बनाती है और धातु नियामकों के रूप में कार्य करती है जो धातुओं के जवाब में जीन को नियंत्रित करते हैं। एनसीबीएस ने कहा, "उनका काम आरएनए की बहुमुखी प्रतिभाओं की भूमिका के बारे में एक नई समझ प्रदान करता है और वे कैसे जटिल संरचनाओं को अपनाते हैं जो उन्हें रासायनिक रूप से विविध अणुओं की एक श्रृंखला के साथ बातचीत करने की अनुमति देते हैं।"

लैब के रमेश ने कहा, "आयरन सेंसिंग की यह नैनो-स्केल इंजीनियरिंग, जिसे हम प्रदर्शित करते हैं, उम्मीद है कि आयरन-बायोसेंसर को डिजाइन करने के लिए स्टेज सेट करेगा, जो बैक्टीरिया बायोलॉजी और बायोमेडिसिन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।" लैब निकेल और कोबाल्ट सेंसिंग बैक्टीरियल आरएनए (नीको आरएनए) के बारे में एक अध्ययन में शामिल था और आयरन आरएनए के बारे में विचार उभरा है। NiCo RNA के अध्ययन के दौरान, NiCO RNAs के समान क्लोवर लीफ़ आर्किटेक्चर की पहचान की गई और वह अलग है। इस भेदभाव ने नए आरएनए को समझने और उसकी छानबीन करने के लिए आगे की जांच और प्रयोगों का नेतृत्व किया।

आयरन सेंसिंग की पहचान तब की गई जब टीम ने आरएनए और आयरन उपन्यास को दो कक्षों में रखते हुए परीक्षण शुरू किया जो एक झिल्ली द्वारा अलग किए गए थे जो केवल आयरन को गुजरने की अनुमति देता है। परिणामों से पता चला कि इन आरएनए ने अपने कक्ष की ओर लोहे को आकर्षित किया और एनसीबीएस के एक बयान सेंसि (सेंस आयरन) की आधिकारिक पहचान की ओर ले गए। लोहे दिन में विभिन्न सेलुलर प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है और बहुतायत से पाया जाता है। बायोलॉजी में आयरन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आरएनए अणु है जो एक जीव के आनुवंशिक कोड को प्रोटीन संदेश में डिक्रिप्ट करता है।

जानिए क्या है स्वामित्व योजना, कैसे उठा सकते है आप इसका लाभ

त्रिपुरा की भाजपा सरकार पर मंडराया संकट, CM के खिलाफ दिल्ली पहुंचे विधायक

फेस्टिव सीजन में कोरोना से कैसे बचें ? आज स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन देंगे जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -