इस तरह बनाए बनारसी टमाटर चाट, खाने वाला करता रह जाएगा तारीफ

बनारस की गलियां खाने, घूमने, पहनावे के अलावा अध्यात्म के लिए भी जानी जाती है। वैसे आज हम आपको बनारस के खानपान से जुड़ी एक ख़ास रेसिपी बताने जा रहे हैं और वो है बनारसी टमाटर चाट। जी दरअसल घी और खट्टे-मीठे स्वाद से लबरेज़ यह लज़ीज़ डिश आपको बनारस के अलावा और कहीं नहीं मिलेगी। जी हाँ और अगर आपको यह खानी है तो सीधे बनारस की गलियों में जाना होगा। हालाँकि फिर भी आज हम आपको वह रेसेपी बताने जा रहे हैं जिससे आप बनारसी टमाटर चाट बना सकते हैं।

बनारसी टमाटर चाट बनाने के लिए सामग्री-
टमाटर – 5-6
आलू – 4 उबले हुए
धनिया पाउडर – 1 टेबल स्पून
जीरा पाउडर – 1 टीस्पून
इमली – 1 टेबल स्पून (पेस्ट)
घी – 3 टेबल स्पून
पोस्तो दाना – 2 टीस्पून
अदरक – 2 टीस्पून (कद्दूकस किया हुआ)
काजू – 10 (कद्दूकस किए हुए)
हरी मिर्च – 3 (बारीक कटी हुई)
चाट मसाला – 2 टीस्पून
गरम मसाला – 1 टीस्पून
हल्दी – 1 टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टीस्पून
चीनी – 4 टेबल स्पून
प्याज़ – 1 बारीक कटा हुआ
हरा धनिया – ½ कप
काला नमक – 1 टीस्पून
सादा नमक – स्वादानुसार

बनारसी टमाटर चाट बनाने की विधि- सबसे पहले टमाटर को बारीक काट लें। एक पैन में 2 टेबलस्पून घी गर्म करें इसमें अदरक, हरी मिर्च, पोस्तो दाना और काजू डालकर 2 मिनट के लिए भूनें। इसके बाद अब इसमें हल्दी, लाल मिर्च और थोड़ा सा जीरा पाउडर डालें और इसके तुरंत बाद इसमें कटे हुए टमाटर डालें। टमाटर में नमक डालें और ढककर पकने दें। जब टमाटर गलने लगे, तब इसमें डेढ़ कप पानी डालें और जब तक पानी और टमाटर एकसार न हो जाए, इसे पकने दें।

उबले हुए आलू को मैश कर लें और टमाटर वाले मिश्रण में डालें। जब टमाटर और आलू अच्छी तरह मिक्स हो जाए, तब इसमें गरम मसाला, चाट मसाला, जीरा पाउडर काला-सादा नमक और इमली का पेस्ट डालें। अब एक बर्तन में 3 कप पानी डालें और उसमें चीनी डालकर चाशनी तैयार होने दें। जब चाशनी बनकर तैयार हो जाए, तब इसमें आधा टीस्पून जीरा पाउडर डालकर गैस बन कर दें। जिस बर्तन में चाट सर्व करना हो, उसमें गरमा-गरम टमाटर की चाट डालें। ऊपर से घी डालें। चाट में जितनी मिठास चाहिए हो, ऊपर से उतनी ही चाशनी डालें। आख़िर में प्याज़, हरा धनिया से गार्निश करें। वैसे आप चाहें तो ऊपर से सेव नमकीन भी डाल सकते हैं। लीजिये टमाटर चाट तैयार है।

बनाना है कुछ पौष्टिक तो बनाए मूंग दाल चीला

घरवालों को करना है खुश तो अभी बनाए अमृतसरी पनीर भुर्जी

नाश्ते में बनाए वेज कटलेट, सबसे आसान है विधि

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -