केले से कही ज्यादा फायदेमंद है उसका छिलका, जानिए क्यों
केले से कही ज्यादा फायदेमंद है उसका छिलका, जानिए क्यों
Share:

आपको बता दें केला जहां मसल्स और वजन बढ़ाने के लिए मशहूर है वहीं केले का छिलका वजन घटाने के अचूक नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। अक्सर लोग खाने के बाद केले के छिलके को फेंक ही देते हैं। उन्हें नहीं पता होता है कि जिस छिलके को वे फेंक रहे हैं उसमें विटामिन ए का भंडार है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

खाने के बाद गलती से भी ना करें ये काम, हो सकती है परेशानी

यह है इसके फायदे 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें पीले रंग का केले का छिलका कैंसररोधी गुणों से भरपूर होता है। यह शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है। अगर आप पीले केले के छिलके की बजाय हरे छिलके का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप उसे बीस मिनट तक पानी के साथ उबाल लें। इससे छिलके नरम हो जाते हैं और तब इसे खाया जा सकता है। 

प्राइवेट पार्ट की परेशानी को दूर करती फिटकरी

ऐसे करता है यह काम 

इसी के साथ हम आपको बता दें एसिड होता है जो रात में अच्छी नींद लाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद सेरोटोनिन तनाव दूर करने में तथा डोपामिन दिल की धड़कन को दुरुस्त करने तथा किडनी को पर्याप्त मात्रा में रक्त आपूर्ति करने में मददगार होता है। वही हम आपको बता दें केले के छिलके का सेवन करने की अनेक विधियां प्रचलन में हैं। कुछ लोग इसे कच्ची अवस्था में ही खाते हैं तो कुछ लोग केले के छिलके को पानी में बीस मिनट तक उबालकर इसका सेवन करते हैं। केले के हरे छिलके की सब्जी भी बनाई जाती है।

Eye फ्लू के लक्षण जानकर तुरंत ऐसे करें उनका इलाज

Rose Day : अपने पार्टनर को गुलाब देने के साथ ही जान लें सेहत से जुड़े फायदे

कोल्ड सोर की परेशानी को दूर करता है निम्बू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -