वजन कम करने में मदद करता है केला, जानें अन्य लाभ

वजन कम करने में मदद करता है केला, जानें अन्य लाभ

केला में पोटैशियम, फाइबर और मैग्नेशियम के अलावा न्यूट्रिएंट मौजूद होते हैं. ये आपकी बॉडी और हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद (Banana Benefits) होते हैं. माना जाता है कि केले से अपका वजन बढ़ता है. लेकिन आपको बता दें, केला आपके वजन को घटा भी सकता है और कई बिमारियों को दूर कर सकते हैं. केला खान के आयुर्वेद में भी कई फायदे (Health Tips) बताए गए हैं. लेकिन बता दें, केले को कभी भी आप खाली पेट न खाएं. 

* केला आपको वजन कम करने में मदद करता है. केला में मौजूद डाइटरी फाइबर डाइजेस्टिव सिस्टम को भरा-भरा रखता है जिससे आपको भूख कम लगती है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर आपको मोटापे से बचाकर रखता है.

* केला आपको एनीमिया की परेशानी से दूर रखता है. इसमें मौजूद आयरन आपकी बॉडी में खून की कमी नहीं होने देता है. साथ ही ये ब्लड सेल्स बनाने में मदद करता है. अगर आपको एनीमिया की परेशानी हो, तो हर रोज केला खाएं.

* केला में मौजूद पोटैशियम और विटामिन बी 6 आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखता है. साथ ही ये आपको हाई ब्लड प्रेशर से बचाकर रखता है. जो लोग नाश्ते में पौटेशियम वाली चीजें खाते हैं उनमें हार्ट स्ट्रोक बेहद कम चांसेज होते हैं.

* अगर आपको थकावट की परेशानी हो या एनर्जी की कमी लगे, तो हर सुबह नाश्ते में केला जरूर खाएं. ये लो फैट फूड आसानी से पच जाता है. साथ ही ये आपकी बॉडी में ग्लूकोज को स्टोर कर एनर्जी देता है.

* केला आपको अल्सर की परेशानी से भी बचाकर रखता है. ऐसा इसलिए क्योंकी ये शरीर में म्यूकस के प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है. ये एसिड और आपके पेट की स्किन के बीच बैरियर बनाकर किसी तरह के नुकसान से बचाता है.

लीवर को साफ करने के लिए फायदेमंद है किशमिश का पानी, जानें अन्य लाभ

ये 5 तरीके दूर करेंगे आपके प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स

ऑफिस में खुद को रिफिल करने के लिए हेल्दी हैं ये स्नैक्स