गलत नक्शे के प्रसारण पर चैनल पर लगी रोक

Apr 23 2015 12:56 PM
गलत नक्शे के प्रसारण पर चैनल पर लगी रोक
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : भारत का नक्शा गलत तरीके से प्रसारित करने के मामले में विदेशी समाचार चैनल अल जजीरा को प्रसारण रोके जाने की कार्रवाई का सामना करना पड़ा। मिली जानकारी के अनुसार अल जजीरा ने खाली स्क्रीन का प्रदर्शन किया। इस दौरान कहा गया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के निर्देश के तहत 22 अप्रैल को 12 बजे से 26 अप्रैल के 12 बजे तक अपने कार्यक्रमों का प्रसारण नहीं कर सकेगा। मिली जानकारी के अनुसार अल जजीरा पर भारत के नक्शे का प्रसारण ठीक तरह से नहीं किया गया। जिसके बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने जानकारी लगते ही इस टीवी चैनल को बाधित कर दिया। 

इस दौरान अलजजीरा पर किसी भी तरह का प्रसारण नहीं हो सका। इसके उलट अलजजीरा ने बुधवार को केवल खाली स्क्रीन का प्रदर्शन किया। इस दौरान इस पर चैनल के कुछ समय के लिए प्रसारण बंद करने की जानकारी दी गई थी। मिली जानकारी के अनुसार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा कि भारत का नक्शा गलत तरीके से प्रसारित करने की जानकारी मिलते ही मंत्रालय ने चैनल पर कार्रवाई की। 

इस दौरान अल जजीरा ने वर्ष 2013 और 2014 के दौरान भारत का गलत नक्शा प्रदर्शित किया। यही नहीं मामले में भारत के महासर्वेक्षक के पास भेज दिया गया। क्या थी खामी दरअसल एसजीआई ने जो जानकारी प्राप्त की उसके अनुसार अल जजीरा चैनल द्वारा भारत के नक्शे में जम्मू - कश्मीर राज्य के भूभाग के कुछ क्षेत्र को भारत की भूमि के अंग के तौर पर नहीं दिखाया गया। यही नहीं लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार का क्षेत्र तक गायब कर दिया गया। इस तरह की त्रुटी को गंभीरता से लेते हुए तत्काल प्रसारण पर रोक लगा दी।