हरियाणा ने दिवाली से पहले पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध में दी ढील
हरियाणा ने दिवाली से पहले पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध में दी ढील
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार द्वारा दो दिन पहले राज्य में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध की घोषणा करते हुए, अब "बैच" तरीके से पटाखे बेचने और फोड़ने की अनुमति में कुछ ढील दी गई है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बयान दिया कि हालांकि प्रदूषण के कारण कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं, सरकार ने राज्य में पटाखों के उपयोग और बिक्री को दो घंटे तक करने की अनुमति देने का फैसला किया है।

खट्टर ने कहा "प्रदूषण के साथ-साथ कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, इसलिए हमें पटाखों के संबंध में कड़े फैसले लेने होंगे। फिर भी हम पटाखे बेचने और उन्हें फोड़ने वालों के लिए 2 घंटे की छूट दे रहे हैं। व्यापारी इन 2 घंटों के दौरान पटाखे बेच सकते हैं," खट्टर। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा कहा गया था। हरियाणा सरकार द्वारा पटाखे फोड़ने से पैदा हुए प्रदूषण के कारण घातक कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए राज्य में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई थी।

हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली, कर्नाटक, ओडिशा और राजस्थान सहित कई राज्यों ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है क्योंकि प्रदूषण के स्तर में वृद्धि से देश भर में कोरोना वायरस मामलों में स्पाइक हो सकता है। कन्फेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने कई मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर उनसे पूछा है कि "पटाखा व्यापारियों को पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध के कारण उन्हें हुए नुकसान की भरपाई करें"। सुप्रीम कोर्ट द्वारा 2018 में भारत में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रतिबंध पटाखों के उपयोग के कारण था और "वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए बोली में" हरे पटाखों की बिक्री की अनुमति दी गई थी।

चुनाव में बेटे का उम्मीदवार जीता, तो गुस्साए दादा ने आग में फेंक दिए 3 पोता-पोती

बिहार चुनाव: तेजस्वी यादव का जन्मदिन आज, क्या कल मिलेगा सियासी तोहफा ?

भारत में रहने वाली कमला हैरिस की मौसी बोलीं, - उसने वो मुकाम हासिल किया, जिसे वह पाना चाहती थी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -