दिल्ली में जारी रहेगा पान मसाला, गुटखा और तंबाकू पर प्रतिबंध
दिल्ली में जारी रहेगा पान मसाला, गुटखा और तंबाकू पर प्रतिबंध
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुटखा, पान मसाला एवं फ्लेवर्ड तंबाकू पर बैन रहेगा। दिल्ली उच्च न्यायालय ने राजधानी में तंबाकू, पान मसाला, गुटखा एवं इसी प्रकार के उत्पादों के निर्माण, भंडारण, वितरण एवं बिक्री पर पाबंदी लगाने वाली अधिसूचना को बरकरार रखा है।

आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्रों में तंबाकू के उपयोग पर पहले से रोक है। इसके लिए केंद्र सरकार वर्ष 2003 में सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का निषेध और व्यापार एवं वाणिज्य उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का विनियमन) अधिनियम (COTPA) लाई थी। इसके तहत सार्वजनिक जगहों जैसे अस्पताल, संस्थान, सार्वजनिक दफ्तरों, ऑफिसों में तंबाकू के उपयोग पर पाबंदी है। इसका उल्लंघन करने पर 200 रुपये के जुर्माने का भी प्रावधान है।

राजधानी में कई ऐसे संस्थान हैं, जहां पहले इस तंबाकू उत्पादों पर पाबंदी है। इसमें दिल्ली एवं देश का जाना माना AIIMS भी सम्मिलित है। पिछले वर्ष दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस यानी एम्स (AIIMS) को 'तंबाकू फ्री जोन' घोषित कर दिया गया था। एम्स में बीड़ी, गुटखा, सिगरेट का सेवन करते पाए जाने पर जुर्माने का प्रवधान है। यह नियम यहां के डॉक्टर, कर्मचारी, सिक्योरिटी स्टॉफ, मरीज एवं उनके साथ आने वाले घरवालों पर भी लागू है। AIIMS ने इसे लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया था। इसमें धूम्रपान एवं अन्य तंबाकू उत्पाद का उपयोग न करने को लेकर सलाह दी गई। इसमें कहा गया कि चिकित्सालय परिसर मे यदि कोई मरीज या उसके साथ आए परिजन धूम्रपान एवं अन्य तंबाकू उत्पाद का सेवन करता पाया गया, तो उस पर 200 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा।

फिर उत्तर प्रदेश लाया जाएगा अतीक अहमद, उमेश पाल हत्याकांड में अरेस्ट करने पहुंची यूपी पुलिस

अडानी की कंपनियों में 20 हज़ार करोड़ किसके हैं ? आख़िरकार मिल ही गया जवाब

MP में घटी दिल दहला देने वाली घटना, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -