इस देश में लगा मुस्लिम महिलाओं के बुर्का पहनने पर प्रतिबंध, जानिए क्या है कारण?
इस देश में लगा मुस्लिम महिलाओं के बुर्का पहनने पर प्रतिबंध, जानिए क्या है कारण?
Share:

हमारे देश में अक्सर मुस्लिम महिलाऐं बुरखे में ही नजर आती है वही श्रीलंका की सरकार ने देश में मुस्लिम औरतों के बुर्का पहनने पर बैन लगा दिया है। इतना ही नहीं श्रीलंका में इस्लामिक विद्यालयों को भी प्रतिबंधित कर उन्हें बंद करने का निर्णय लिया गया है। सरकार के एक मंत्री ने शनिवार को बताया कि श्रीलंका बुर्का पहनने तथा एक हजार से ज्यादा इस्लामिक विद्यालयों पर बैन लगा रहा है। सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री सरथ वेरासेकेरा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस निर्णय की खबर दी। 

उन्होंने कहा, मुस्लिम औरतों द्वारा पहने जाने वाले बुर्का अथवा फिर पूरी प्रकार चेहरा ढकने वाले कपड़े को "राष्ट्रीय सुरक्षा" के आधार पर पूर्ण तौर पर प्रतिबंधित किया जा रहा है। इसके लिए मंत्रीमंडल की अनुमति भी प्राप्त हो गई है तथा आदेश पर हस्ताक्षर भी किए जा चुके हैं। मंत्री वेरासेकेरा ने कहा, "हमारे आरभिंक दिनों में मुस्लिम महिलाओं तथा लड़कियों ने कभी बुर्का नहीं पहना था," उन्होंने कहा, “यह हाल ही में आए धार्मिक कट्टरता का संकेत है। हम निश्चित तौर पर इस पर बैन लगाने जा रहे हैं।

बहुसंख्यक-बौद्ध राष्ट्र श्रीलंका में इस्लामी दहशतगर्दों द्वारा चर्च तथा होटलों पर बमबारी करने के पश्चात् सुरक्षा को लेकर वर्ष 2019 में अस्थायी तौर पर बुर्का पहनने पर बैन लगा दिया गया था। इस हमले में 250 से अधिक व्यक्ति मारे गए थे। बता दें कि श्रीलंका में एक दशक पुराने उग्रवाद को कुचलने में महत्वपूर्ण किरदार निभाने वाले गोतबाया राजपक्षे ने वर्ष 2019 के चुनाव में आतंकवाद पर लगाम लगाने का वादा किया था। 

कोरोना की इस वैक्सीन के डोज से बढ़ रहा मौत का खतरा, जानिए क्या है वजह

जानिए क्यों मनाया जाता है नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्य दिवस, क्या है इसका इतिहास

प्रवासियों की वापसी में सुधार के लिए यूरोप को ठोस कदम उठाने होंगे: यूरोपियन यूनियन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -