MSG 2 विवाद : पंजाब में विरोध प्रदर्शन, झारखण्ड में लगी रोक

MSG 2 विवाद : पंजाब में विरोध प्रदर्शन, झारखण्ड में लगी रोक

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की फिल्म MSG-2 को लेकर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा .फिल्म में बोले जाने वाले डाइलॉग को लेकर शुरू हुआ विवाद पहले छत्तीसगढ़ और झारखण्ड में ही चल रहा था अब यह विवाद पंजाब तक पहुंच गया है. हाल ही में पंजाब में गुरमीत राम रहीम के समर्थको ने फिल्म को पुरे देश में प्रदर्शित करने को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है वहीं आदिवासी समुदाय की भावनाओ को ध्यान में रखते हुए झारखण्ड और छत्तीसगढ़ में फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगा दी गयी है. 

फिल्म को सिनेमाघरों में दिखाने की मांग को लेकर समर्थकों ने पंजाब में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. इस शुक्रवार को प्रदर्शित इस फिल्म को पंजाब में आधिकारिक तौर पर प्रतिबंदित नहीं किया गया है लेकिन पंजाब के सिनेमाघरों में फिल्म को न दिखये जाने से समर्थक भड़के हुए है  और विरोध जता रहे हैं साथ ही फिल्म को सिनेमाघरों में प्रदर्शित करने की मांग कर रहे हैं. पंजाब के सिख समुदाय की ओर से विरोध की आशंका के चलते कई सिनेमाघर फिल्म को प्रदर्शित करने से बच रहे हैं. पंजाब के मोगा में समर्थक रेल लाइनों पर बैठ गए हैं. इस प्रदर्शन के कारण 16 ट्रेनें रद्द करना पड़ी. 

फिल्म में आदिवासियों को लेकर गलत डाइलॉग के चलते झारखंड सरकार ने MSG-2 के प्रदर्शन पर राज्य में रोक लगा दी है. दरअसल फिल्म MSG-2 में  डायलॉग है जिसमे यह बोला गया है की आदिवासी न तो इंसान है और न ही जानवर है और आदिवासी शैतान है. अब इस  डायलॉग का विरोध पूरा झारखण्ड आदिवासी समाज कर रहा है  इसी के चलते राज्य में फिल्म के रिलीज़ पर रोक लगनी पड़ी.

छत्तीसगढ़ राज्य में लगभग 32 प्रतिशत आदिवासी रहते हैं, फिल्म में आदिवासी को शैतान बताया गया है जो की आपत्तिजनक है, इसीलिए फिल्म के विरोध की आशंका के चलते, छत्तीसगढ़ राज्य के मल्टीप्लेक्स में फिल्म की स्क्रीनिंग ना करने का फैसला लिया है. वैसे राज्य सरकार ने फिल्म के बेन को लेकर कोई आदेश नहीं दिए है.