भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अल-जजीरा पर लगाया प्रतिबंध

Apr 22 2015 09:24 PM
भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अल-जजीरा पर लगाया प्रतिबंध
नई दिल्ली : भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अंग्रेजी समाचार चैनल "अल-जजीरा" पर पांच दिनों का प्रतिबंध लगा दिया है. चैनल पर आरोप है कि वह अपनी खबरो में लगातार कश्‍मीर का गलत नक्‍शा प्रसारित कर रहा था. 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार अल-जजीरा चैनल पर कश्‍मीर के हिमालय क्षेत्र को पाकिस्‍तान और चीन देश की सीमा में दिखा जा रहा था. मामले को गंभीरता से लेते हुए चैनल को पांच दिनों के लिए ऑफ एयर कर दिया गया है. 

यह फैसला ऐसे समय आया है, जब मौजूदा केंद्र सरकार पर मीडिया सेंसरशिप का आरोप लग रहा है. उल्‍लेखनीय है कि इससे पहले केंद्र सरकार ने निर्भया प्रकरण के दोषियों के इंटरव्यू वाली बीबीसी डॉक्युमेंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया था. 

वहीं भारत में अल-जजीरा के ब्यूरो चीफ अनमोल सक्सेना ने कहा कि उन्‍हें आदेश निरस्त होने की उम्मीद थी.लेकिन ऐसा नहीं हुआ.आपको बता दे कि अल-जजीरा वर्ष 2013 और 2014 में भी मानचित्र से जुड़ी गलतियां कर चुका है. 

उसने कई बार लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार को भारत के नक्‍शे में शामिल नहीं किया था. 2011 में इकोनॉमिस्ट मैगजीन ने भी अपने कवर पेज पर कश्मीर का गलत नक्शा लगाया था, जिसके बाद सरकार ने इस पर सफेद स्टिकर लगाकर बेचने का आदेश दिया था.

मैगजीन के दक्षिण एशिया ब्यूरो के चीफ एडम रॉबटर्स ने ट्वीट कर इस आदेश को बेवकूफना हरकत कहा था. जानिए अल-जजीरा के बारे में - अल-जजीरा, कतर स्थित एक समाचार चैनल है। यह मध्य पूर्व (खाड़ी देशों) का सबसे बड़ा न्यूज नेटवर्क है.