बान की मून ने दी म्यांमार चुनावों में सू ची की पार्टी को जीत पर बधाई
बान की मून ने दी म्यांमार चुनावों में सू ची की पार्टी को जीत पर बधाई
Share:

संयुक्त राष्ट्र :  बान की मून ने आंग सान सू ची को म्यांमार में उनकी पार्टी की ऐतिहासिक जीत की बधाई दी है व कहा है की म्यांमार में लोकतंत्र के निर्माण के लिए ‘काफी मेहनत’ करेगी. संयुक्त राष्ट्र सचिव ने कहा की म्यांमार में लगभग 50 साल तक सेना का प्रभुत्व रहा है। पहले शासन की बागडोर प्रत्यक्ष तौर पर सेना के हाथ में रही और फिर वर्ष 2011 से एक अर्ध-असैन्य सरकार और इसके सहयोगियों ने शासन चलाया. परन्तु पहली बार हुए इन चुनावो में यह पूरी तरीके से स्पष्ट हो गया की म्यांमार में सू ची की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी सत्ता का संतुलन साधने में सफल रहेगी।

आपको बता दे की यहाँ पर तकरीबन रिकार्ड 80 फीसदी मतदान हुआ था तथा आंग सान सू ची की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी ने भारी भरकम जीत हासिल की थी. संयुक्त राष्ट्र सचिव बान की मून ने कहा की रोहिंग्या मुस्लिम जैसे अल्पसंख्यकों को मतदान का अधिकार नहीं दिया गया।

बान ने कहा की म्यांमार में लोकत्रंत के प्रभावी समावेश के लिए अभी और भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है. इन चुनावो में यहां की स्थानीय जनता ने आंग सान सू ची की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पर अपना विश्वास जताकर उन्हें जीत दिलवाई.

बान ने कहा की बेहतर भविष्य बनाने की शक्ति म्यांमार की जनता और उसके नेताओं के हाथ में है। एक ऐसा भविष्य जहां कोई भी हाशिए पर न हो, कमजोर न हो और भेदभाव का शिकार न हो। बान ने इस दौरान म्यांमार की सेना की प्रशंसा भी की जिसने चुनाव् के नतीजों को स्वीकारा.  

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -