अगर हो गया है बालतोड़ तो जरूर अपनाए यह आसान घरेलू उपाय
अगर हो गया है बालतोड़ तो जरूर अपनाए यह आसान घरेलू उपाय
Share:

हम सभी को कभी न कभी कोई ना कोई बीमारी हो जाती है जिसके लिए हमे डॉक्टर के पास जाना पड़ता है. ऐसे में कई बीमारियों के घरेलू नुस्खे होते हैं और आज हम आपको बताने जा रहे हैं बालतोड़ होने पर उसे ठीक करने के घरेलू नुस्खे. जी दरअसल बालतॉ बाल के टूटने पर होता है. हमारे शरीर के किसी भी अंग से अगर एक भी बाल टूट जाता है तो बाल के टूटने के कारण उस जगह पर घाव हो जाता है जिसे बालतोड़ कहा जाता है. तो आइए जानते हैं आज इसके लक्षण और घरेलू उपाय.

बालतोड़ के लक्षण - बालतोड़ अधिकतर जांघ, पीठ, और पैर में होता है. बालतोड़ होने पर उस जगह पर त्वचा लाल हो जाती है. इसी के साथ बालतोड़ होने पर वह जगह  फुल जाती है. कभी कभी बालतोड़ होने पर उस जगह पर फूंसी हो जाती है और फूंसी में पस भर जाता है.


घरेलू उपाय -

# इसके लिए उस पर गेहूं के कुछ दाने को मुंह में ले कर चबाएं और फिर उन्हें मुंह से निकाल कर बालतोड़ वाली जगह पर लगायें. अगर आप दिन में 2 – 3 बार यह उपाय करते है तो आपका बालतोड़ का जख्म नहीं बढेगा है और वह ठीक हो जाएगा.
# अगर बालतोड़ हो गया है तो पीपल के पेड़ की छाल को निकालकर उसे घिस कर उसमें थोड़ा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर दिन में 2 से 3 बार बालतोड़ पर लगा ले इससे लाभ होगा.
# बालतोड़ होने पर लगभग 20g नीम के पत्तो को ले और उनमे 20g काली मिर्च को मिलाकर पीस ले और उसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालतोड़ के जख्म पर लगा कर उस पर किसी कपड़े से पट्टी बांध लें. इससे लाभ होगा.
# बालतोड़ होने पर एक चम्मच मैदे को, घी में थोड़ी देर तक पका कर उसका पेस्ट बना लें और फिर उस पेस्ट को ठंडा कर के सोते समय बालतोड़ के जख्म पर लगा कर कपड़े से बांध लें. इससे लाभ होगा.
# बालतोड़ में मेहंदी के पत्ते को पीस कर या फिर मेहंदी के पाउडर को कुछ देर तक फुलाकर उसके लेप लगा लें फायदा होगा.

तंबाकू छोड़ने के लिए आज ही अपनाए यह घरेलू नुस्खे

आधे सिर में दर्द से हैं परेशान तो अजवाइन दिला सकती है छुटकारा

अगर सफ़ेद हो गई है आपकी दाढ़ी-मूंछ तो काम आएँगे यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -