रखे अपने दिमाग को बैलेंस्ड
रखे अपने दिमाग को बैलेंस्ड
Share:

जीवन में उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं. जरूरत है तो बस खुद को बैलेंस्ड रखने की. कई बार आस-पास के शोर के कारण परेशानी होती है तो कई बार दिमाग में चल रही हलचल में खुद को बैलेंस्ड रखना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में दिमाग को शांत रखने के लिए कुछ बातें फायदेमंद रहेंगी. जानिए इनके बारे में-

1-आज आपके साथ जो कुछ हो रहा है उसमें ऐसा कुछ नहीं है जो आपको आगे बढ़ने से रोकेगा. इसीलिए एक वक्त पर एक ही कदम बढ़ाएं यानी एक वक्त में एक ही काम को पूरी एकाग्रता और ईमानदारी से करें. इससे सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी.

2-एक पल बुरा था तो उससे बाकी पल बुरे नहीं बन जाते हैं. इसी तरह से अगर दिन में कोई एक घटना बुरी हो गई है तो उससे पूरे दिन को बर्बाद नहीं किया जा सकता है.

3-गुजरी बातों पर जितना मर्जी अफसोस जताने से भी कोई फर्क नहीं पड़ता है. इसी तरह से आने वाले भविष्य को लेकर चाहे जितना एक्साइटमेंट होगा तो भी फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन आज जो आपके पास है उसके लिए भगवान को शुक्रिया कहने से बहुत फर्क पड़ेगा.

4-पूरी किताब की कहानी उसके एक चैप्टर में नहीं होती है. न ही कोई एक चैप्टर पूरी कहानी बता सकता है. इसी तरह से एक गलती करने से आपके चरित्र के बारे में पता नहीं चलता है. इसलिए जिंदगी के पन्ने बदलते जाएं यानी किसी एक बात या गलती पर टिके न रहें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -