महाराष्ट्र: अब सरकारी दफ्तरों मे मनाई जाएगी बाल ठाकरे और उनके पिता की जयंती
महाराष्ट्र: अब सरकारी दफ्तरों मे मनाई जाएगी बाल ठाकरे और उनके पिता की जयंती
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने बीते गुरुवार को शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे और उनके पिता केशव सीताराम ठाकरे की जयंती सरकारी कार्यालयों में मनाने के निर्देश दे दिए हैं। जी हाँ, इन दोनों के नामों को उन प्रतिष्ठित हस्तियों की सूची में शामिल किया जा चुका है, जिनकी जयंती सरकारी कार्यालयों में मनाई जाती है। बीते गुरूवार को जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट ने सरकारी प्रस्ताव जारी कर दिया है। इस प्रस्ताव में चार नामों को शामिल किया गया है और एक नई सूची जारी कर दी गई है। इस सूची के अनुसार सरकारी कार्यालयों में 23 जनवरी को बाल ठाकरे की जयंती मनाई जाने वाली है।

जी दरअसल जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट, शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के बेटे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पास है। आप सभी जानते ही होंगे कि बाल ठाकरे के पिता केशव सीताराम ठाकरे को उनके सुधारवादी विचारों और धार्मिक रूढ़िवादिता की कटु आलोचना के सुधारक के रूप में भी जानते हैं। हाल ही में इस बारे में बात करते हुए एक अधिकारी ने बताया, ‘हर साल दिसंबर महीने में राज्य सरकार जीआर जारी करती है, जिसमें वर्षगांठों की सूची होती है। 15 दिसंबर 2020 को जारी जीआर में 37 नाम शामिल थे, जिसे गुरुवार को चार नामों के साथ संशोधित किया गया है।'

वैसे बाल ठाकरे के बारे में बात करें तो उन्होंने अपने जीवन का सफर एक कार्टूनिस्ट के रूप में शुरू किया था। सबसे पहले वो अंग्रेजी अखबारों के लिए कार्टून बनाते थे। वहीँ उसके बाद उन्होंने साल 1960 में ‘मार्मिक’ नाम से अपना एक साप्ताहिक अखबार निकाला। अखबार निकालने के बाद उन्होंने अपने पिता केशव सीताराम ठाकरे के राजनीतिक दर्शन को महाराष्ट्र में प्रचारित और प्रसारित किया। आपको बता दें कि बाल ठाकरे ने साल 1966 में शिवसेना की स्थापना की थी।

नीति आयोग ने निकली भर्तियां, मिलेगी 3 लाख से ज्यादा तक सैलरी

अमित शाह 23 जनवरी को जाएंगे मेघालय, आईएलपी पर हो सकती है चर्चा

10वीं-12वीं पास युवाओं के लिए आर्मी में नौकरी पाने का शानदार मौका, जानिए पूरा विवरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -