बहुत काम की चीज है बेकिंग सोडा, चेहरे को पलभर में बनाता है गोरा

हमारे किचन में सेहत और त्वचा के लिए कई फायदेमंद पदार्थ मौजूद होते हैं लेकिन हम उनके बारे में जानते नहीं है। ऐसे में हम उन्हें इस्तेमाल भी नहीं कर पाते। हालाँकि इस लिस्ट में एक नाम बेकिंग सोडा का भी है। जी दरअसल बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है। यह ठोस क्रिस्टल की तरह होता है लेकिन बाद में इसे पीसकर चूर्ण बना दिया जाता है। जी हाँ और इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं। यह खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही ये एक मुख्य औषधि भी है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके फायदे।

- यह कील-मुंहासों से निजात दिलवाता है। जी दरअसल कील-मुहांसों को खत्म करने के साथ ही ये त्वचा का pH लेवल भी बैलेंस रखने में मददगार है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्ट को कील-मुहांसों पर एक से दो मिनट के लिए लगाएं। ऐसा आप दिन में 2 से 3 बार कर सकते है।

- बेकिंग सोडा की मदद से दांतों के पीलेपन को दूर किया जा सकता है। जी हाँ, दांतों का पीलापन दूर करने के साथ ही ये प्लार्क भी दूर करने का काम करता है। आप ब्रश में थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा लगाकर ब्रश करें लेकिन ध्यान रहे ज्यादा ना लें।

 
- बेकिंग सोड सनबर्न से प्रभावित त्वचा को आराम पहुंचाने का काम कर सकता है। जी हाँ और इसके लिए बेकिंग सोडा को ठंडे पानी में मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें और इस घोल को एक साफ कपड़े की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे लाभ होगा।

 
- गोरी रंगत पाने के लिए इसको गुलाब जल में घोलकर चेहरे पर कुछ मिनटों के लिए लगाए और धो लें।

 
- नाखून के पीलेपन को हटाने के लिए बेकिंग सोडा, पानी और हाइड्रोजन पराक्साइड के घोल में कुछ देर तक नाखून रखे इससे इसका पीलापन चला जाता है।
 
- शरीर की दुर्गंध आ रही है तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। यह पसीने को सोख लेता है और बदबू को दूर कर देता है। सोडा को पानी में मिलाकर अंडराआर्म्स में सफाई करने से फायदा होगा।

 
- गर्मियो में पसीने की वजह से बालों से बदबू आती है। केवल यही नहीं बल्कि ऑयली हेयर वालों के लिए भी ये एक कारगर उपाय है। आप इसके इस्तेमाल से स्कैल्प हेल्दी बनते हैं।

 
- अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है तो गीले बालों में एक चम्मच बेकिंग सोडा धीरे-धीरे मलें और कुछ देर बाद उसे साफ कर लें।

बालों की सफेदी को एक महीने में गायब कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

बहुत गुणकारी है एलोवेरा, ग्लो बढ़ाने के साथ देता है चमत्कारी फायदे

स्किन हो गई है ढीली तो टाइट करने के लिए अपनाए ये 3 कारगर घरेलू नुस्खे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -