चेहरे को गोरा और बालों को मजबूत बनाता है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा रसोई में एक महत्वपूर्ण सामग्री है। हालाँकि इसके और भी कई फायदे हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जी दरअसल आप इसे त्वचा की देखभाल के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे? जी दरअसल इसमें पाए जाने वाले एंटी-सेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

मुहांसों से छुटकारा- इसमें एंटी-फंगल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये पोषक तत्व आपकी त्वचा से मुंहासों और पिंपल्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। आप बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर 5-10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद मुंहासे कम होंगे।

मृत त्वचा कोशिकाओं से राहत- बढ़ती उम्र का असर त्वचा पर भी महसूस किया जा सकता है। जी हाँ और रूखी त्वचा के साथ मृत कोशिकाएं भी गायब होने लगती हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल में बेकिंग सोडा मिलाकर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

चमकती त्वचा के लिए- ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

बाल मजबूत होंगे- आप बालों में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल आप किसी भी तेल में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें और बालों पर लगाएं। ऐसा करने से बाल मजबूत भी होंगे और तैलीय बालों से भी छुटकारा मिलेगा।

नाखून चमकाए- आप अपने नाखूनों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर घोल तैयार करें और इसमें अपने नाखूनों को रोजाना डुबोएं। नाखून चमकने लगेंगे।

चेहरे के लिए सबसे बेस्ट है एलोवेरा और चावल का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे को गोरा बना देगी एक चुटकी हल्दी, लगाए इस तरह

पैरों को गोरा करेगा दही, इस चीज में मिलाकर लगाए 35 मिनट तक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -