यूरिक एसिड की समस्या को कण्ट्रोल में रखता है बेकिंग सोडा
यूरिक एसिड की समस्या को कण्ट्रोल में रखता है बेकिंग सोडा
Share:

हमारे शरीर में हमेशा कोई ना कोई समस्या लगी ही रहती है. और जीवनशैली इतनी ज़्यादा व्यस्त हो गयी है की किसी के पास भी समय नहीं रहता है की वो अपनी सेहत का ध्यान रख सके ऐसे में जब घुटनों, पैरों की उंगलियों और एड़ियों में अक्सर दर्द रहने लगे तो सारे काम करने में दिक्कते आने लगती है. हड्डियों में दर्द का कारन शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ना भी हो सकता है, इसे हाइपरयूरिसेमिया कहते हैं.

शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से जोड़ों में बहुत तेज दर्द होने लगता है इसके अलावा यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से किडनी में पत्थरी और घुटनों की समस्या भी हो सकती है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप अपने यूरिक एसिड के लेवल को हमेशा कण्ट्रोल में रख सकते है.

1-अगर आपकी ब्लड में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ गया है तो इसे कण्ट्रोल में करने के लिए रोज खाना खाने के बाद थोड़े से अलसी के बीज को चबाकर खाये, ऐसा करने से आपका यूरिक एसिड हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा.

2-जब हमारे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है तो ये हमारे शरीर में गांठ की तरह जमा होने लगता है और साथ ही ये हमारे शरीर के दूसरे अंगो पर भी अपना असर दिखाने लगता है, आप चाहे तो बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी अपने यूरिक एसिड को हमेशा कण्ट्रोल में रख सकते है, इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को 1 गिलास पानी में मिलाकर पिए,ऐसा करने से गांठ घुलने लगती है और यूरिक एसिड कम हो जाता है.

3-नियमित रूप से अपने खाने में अजवाइन को शामिल करे, ऐसा करने से भी यूरिक एसिड कम होता है. आप चाहे तो रोज सुबह गर्म पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते है.

 

कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखता है काबुली चना

किडनी की समस्या में ना करे सोयाबीन का सेवन

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है जौ का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -