भारत में बजाज की इलेक्ट्रिक टू वीलर होगी ख़ास, ये है अन्य खासियत

भारत में बजाज की इलेक्ट्रिक टू वीलर होगी ख़ास, ये है अन्य खासियत

वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने यह कंफर्म किया है कि कंपनी जल्द ही भारत में अपना पहली इलेक्ट्रिक वीइकल लॉन्च करेगी. फाइनेंशल इयर 2020 के पहले क्वार्टर में कंपनी ने डोमेस्टिक और एक्सपोर्ट मार्केट्स में 1,012 करोड़ का नेट प्रॉफिट जनरेट किया. यह प्रॉफिट कंपनी ने ऐसे समय में जनरेट किया है जब टू वीइलर मार्केट में धीमी बिक्री का दौर है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Hero Maestro Edge 125 की कीमत में आया उछाल, ये है लेटेस्ट प्राइस

देश में बजाज अर्बनाइट स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है. हाल में भी इस स्कूटर की टेस्टिंग के दौरान की कुछ तस्वीरें और विडियो ऑनलाइन लीक हुए हैं. यह स्कूटर इस के अंत या साल 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा. बाजाज के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की ज्यादा जानकारी अभी सामने नहीं आई है, लेकिन ऐसी संभावना है कि इसकी स्टाइलिंग कुछ हद तक कंपनी के पुराने स्कूटर्स जैसी होगी, जो रेट्रो लुक वाले स्कूटर्स की याद दिलाएगा. कंपनी अपनी छोटी कार बजाज क्यूट का भी इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की तैयारी कर रही है. इसके अलावा कंपनी एक इलेक्ट्रिक थ्री वीइलर भी मार्केट में लाएगी जिसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था.

Suzuki : इन पावरफुल बाइक का नही है कोई मुकाबला, ये है कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि कंपनी ने अपनी छोटी कार बजाज क्यूट अप्रैल में लॉन्च की थी. बजाज क्यूट में 216 सीसी का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल DTSi इंजन दिया गया है. यह इंजन 5,500rpm पर 13 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है. वहीं 4,000rpm पर यह इंजन 18.9 एनएम का टॉर्क देता है. बात अगर इसके सीएनजी वेरियंट की करें तो यह 5,500rpm पर 11 बीएचपी का पावर देने के साथ 4,000rpm पर 16.1 एनएम का टॉर्क प्रड्यूस करता है. इस क्वॉड्रीसाइकल में डैशबोर्ड माउंटेड फाइव-स्पीड सीक्वेंशल मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है. क्यूट में चार लोग बैठ सकते हैं. क्यूट की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है. छोटा इंजन होने के कारण क्यूट 35 किलोमीटर प्रति लीटर का ऐवरेज देती है. सीएनजी वेरियंट की बात करें तो एक किलोग्राम सीएनजी क्यूट 43 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है.  

TVS लाएगा इलेक्ट्रिक और BS6 टू-वीलर्स, ये है अन्य सुविधा

Modi 2.0 : सड़क हादसे में पीड़ित परिवार को मिलेगा भारी मुआवजा

Suzuki की इन बाइक्स और स्कूटर ने जुलाई माह में भारतीय मार्केट में हुई प्रदर्शित