बजाज पल्सर कब आया बाजार में  जानिए सारी बातें
बजाज पल्सर कब आया बाजार में जानिए सारी बातें
Share:

नई दिल्ली- दशक 2000 के आरंभ के भारतीय मोटरसाइकिलों में एक मानक उपकरण के रूप में डिस्क ब्रेक एक नवीन प्रयोग था. अन्य मानक सुविधाओं में पार्किंग लाइट और एक विमान-सदृश ईंधन टैंक के ढक्कन थे. पल्सर की शुरूआत बजाज ने 2001 में की थी पल्सर में 150 सीसी का वातानुकूलित इंजन, एकल सिलेंडर, पेट्रोल, चिंगारी से प्रज्वलित होने वाला चतुश्चरण (फोर-स्ट्रोक) इंजन था जिसने 12 बीएचपी (bhp) का अधिकतम शक्ति तैयार किया. उनकी विशेषता कार्बोरेटर में डाले गए वायु-इंधन मिश्रण को प्रज्वलित करने के लिए एक एकल चिंगारी वाले प्लग, सामान्य स्प्रिंग वाले झटकासह, गोल हेडलाइट गुंबज एवं गाड़ी के अगले और पिछले धुरों के बीच की दूरी 1,265 मिमी थी.

180 सीसी संस्करण ने 15 बीएचपी (bhp) का अधिकतम शक्ति तैयार किया और उसमें एक समान आवाज वाला एक भोंपू लगा हुआ था जो 150 सीसी के संस्करण में वैकल्पिक उपकरण था. दोनों बाइकों में विद्युत शक्ति द्वारा चालू करने (ईएस) को भी एक विकल्प के रूप में प्रस्तुत किया गया.

पल्सर की शुरुआत के पूर्व, भारतीय मोटरसाइकिल बाजार का रुख ईंधन कुशल छोटे क्षमता वाले मोटरसाइकिलों की तरफ था (जिसने 80-125 सीसी वर्ग की रचना की). वास्तव में उच्च क्षमता वाले बड़े मोटरसाइकिल (एनफील्ड बुलेट को छोड़कर) मौजूद ही नहीं थे. 1999 में {0}हीरो होंडा{/0} सीबीजेड (CBZ) के लॉन्च और सफलता ने यह दर्शाया कि प्रदर्शन पर आधारित बाइक की मांग की जा रही थी. बजाज ने इसका अनुसरण करते हुए भारत में 24 नवम्बर 2001 को पल्सर ट्विन्स लॉन्च की. बजाज पल्सर की शुरुआत एवं सफलता के समय से, भारतीय युवा सस्ती मोटरसाइकिलों से उच्च शक्ति और अन्य सुविधाओं की अपेक्षा करने लगे.

ENG vs WI : तीसरा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर, ली इंग्लैंड ने बढ़त

विराट कोहली के लिए 'आराम हराम है', मैच के बाद भी जिम में बहाते है पसीना

विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में भारत को अंशु ने दिलाया दूसरा गोल्ड

जल्द भारत में आएगी Hyperloop टेक्नोलॉजी, मिनटों में पूरा होगा घंटो का सफर

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -