अपने फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.95% तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है बजाज फाइनेंस लिमिटेड
अपने फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.95% तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है बजाज फाइनेंस लिमिटेड
Share:

2 अगस्त , 2019: पुणे, महाराष्ट्र: हमेशा अस्थिर रहने वाले शेयर बाज़ारों, म्यूचुअल फंड तथा सोने पर निवेश की तुलना में, फिक्स्ड डिपॉजिट्स ने खुद को निवेश के सबसे सुरक्षित साधनों में से एक के रूप में स्थापित किया है। यह अपने मूलधन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ धनराशि को बढ़ाने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है। यह निवेश के सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है, और निवेश में कोई जोखिम नहीं लेने वाले निवेशक विशेष रूप से इसका लाभ उठाते हैं।

               फिक्स्ड डिपॉजिट के प्रस्तावों का चयन करते समय हमें दो महत्त्वपूर्ण कारकों, अर्थात् ब्याज दर और एफडी की रेटिंग पर ज़रूर ग़ौर करना चाहिए। बजाज फाइनेंस की ओर से फिक्स्ड डिपॉजिट पर उच्चतम ब्याज दर की पेशकश की जाएगी, जो नए ग्राहकों के लिए 8.60% तक, मौजूदा ग्राहकों के लिए 8.85% तक तथा वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.95% तक होगी, और ये ब्याज दरें 08 मई, 2019 से प्रभावी हैं। CRISIL द्वारा FAAA तथा ICRA द्वारा MAAA की उच्चतम स्थिरता रेटिंग के साथ, बजाज फाइनेंस का फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प है।

बजाज फाइनेंस द्वारा नए ग्राहकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर प्रस्तावित ब्याज दरों पर एक नज़र:

 

बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें- 2019

अवधि, महीनों में

न्यूनतम जमा राशि ( में)

संचयी

ग़ैर-संचयी

मासिक

त्रैमासिक

अर्धवार्षिक

वार्षिक

12 – 23

25,000

8.00%

7.72%

7.77%

7.85%

8.00%

24 – 35

8.15%

7.88%

7.93%

8.00%

8.15%

36 – 60

8.60%

8.28%

8.34%

8.42%

8.60%

विशेष अवधि की योजनाएं

15

1,00,000

8.05%

7.77%

7.82%

7.89%

8.05%

ब्याज दर का लाभ ग्राहक की श्रेणी पर आधारित है (08 मई, 2019 से प्रभावी):

वरिष्ठ नागरिकों के लिए + 0.35%

बजाज समूह के कर्मचारियों, बजाज फाइनेंस लिमिटेड के ग्राहकों तथा बजाज आलियांज लाइफ़ इंश्योरेंस के मौजूदा पॉलिसी धारकों के लिए + 0.25%

नवीनीकरण:

जिस ब्याज दर पर धनराशि जमा की गई है, उसके अतिरिक्त +0.10%

 

बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट में 5 वर्षों के लिए निवेश करके, निवेशक अपनी बचत को लगभग 51% या अधिक बढ़ा सकते हैं। इस बात को समझने में सहायता के लिए एक उदाहरण दिया गया है। मान लीजिए कि आपने बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट में 5 वर्षों के लिए ₹5,00,000 का निवेश किया। नीचे ग्राहकों की प्रत्येक श्रेणी के लिए निवेश पर संबंधित रिटर्न के साथ-साथ ब्याज दरों की सूची दी गई है, जिसपर नज़र डालें।

 

ग्राहकों की श्रेणी

ब्याज दर

निवेश की राशि ( में)

ब्याज की राशि

निवेश पर रिटर्न

नए ग्राहक

8.60%

5,00,000

2,55,299

51.06%

मौजूदा ग्राहक

8.85%

5,00,000

2,64,033

52.80%

वरिष्ठ नागरिक

8.95%

5,00,000

2,67,549

53.50%

 

उच्च ब्याज दरों के साथ-साथ, बजाज फाइनेंस की फिक्स्ड डिपॉजिट योजना आपकी जमा राशि पर सबसे अधिक सुरक्षा भी प्रदान करती है। गारंटी के साथ रिटर्न पाने के लिए आज ही निवेश की शुरुआत करें और बड़ी आसानी से अपनी बचत को बढ़ाएं।

 

बजाज फाइनेंस की फिक्स्ड डिपॉजिट योजना से जुड़ी अन्य ख़ास बातें इस प्रकार हैं:

  1. बाज़ार में उच्चतम ब्याज दरों में से एक

बजाज फाइनेंस की फिक्स्ड डिपॉजिट योजना 8.60% की आकर्षक ब्याज दर के साथ आपको अपनी बचत को व्यवस्थित तरीके से बढ़ाने में मदद करती है, और यह अधिकतम 8.95% तक हो सकती है। इस तरह के उच्च रिटर्न की मदद से आप बाज़ार में लगातार होने वाले उतार-चढ़ाव की चिंता किए बिना अपनी धनराशि को बढ़ाने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, फिक्स्ड डिपॉजिट के नवीनीकरण पर बजाज फाइनेंस आपको अतिरिक्त 0.25% का भी प्रस्ताव देता है।

 

 

  1. उच्चतम रेटिंग्स

बजाज फाइनेंस S&P ग्लोबल द्वारा ’BBB’ की अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग प्राप्त करने वाला भारत का इकलौता NBFC है, जो इसे निवेशकों के लिए सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक बनाता है। इसके अलावा, CRISIL द्वारा FAAA/ स्टेबल तथा ICRA द्वारा MAAA (स्टेबल) की रेटिंग के साथ बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट को देश में स्थिरता के लिए उच्चतम रेटिंग प्राप्त हुई है, जो आपकी धनराशि की सुरक्षा को सुनिश्चित करता है।

 

  1. मल्टी-डिपॉजिट की सुविधा

बजाज फाइनेंस का फिक्स्ड डिपॉजिट, आपके निवेश से संबंधित लक्ष्यों के आधार पर मल्टी-डिपॉजिट प्रस्ताव का एक अतिरिक्त विकल्प देता है। यह विकल्प आपको न केवल जमा राशि की अवधि के चयन में लचीलापन प्रदान करता है, बल्कि आपको अपने एफडी को समय से पहले तोड़े बिना ही अपने पैसे तक पहुंचने की सुविधा भी देता है।

 

  1. एफडी कैलकुलेटर

बजाज फाइनेंस के एफडी कैलकुलेटर की मदद से आपको निवेश से पहले ही अपने रिटर्न की गणना करने का विकल्प मिलता है। यह आपको निवेश से पहले अपने रिटर्न पर अच्छी तरह विचार करने का अवसर देता है, जिससे आपको अपनी वित्तीय योजना बनाने में मदद मिलती है।

 

  1. पूरी तरह से ऑनलाइन

बजाज फाइनेंस में आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होने के साथ-साथ बेहद सरल है, जो आपको दस्तावेज़ जमा कराने की विस्तृत प्रक्रिया में होने वाली परेशानी से बचाता है, साथ ही आपको लंबी कतारों में खड़े होने के झंझट से भी मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं, आप ऑनलाइन माध्यमों से अपने फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट का पूरी तरह प्रबंधन कर सकते हैं, जिससे आप चलते-फिरते अपने निवेश पर पूरी तरह नज़र रख पाएंगे।

 

वित्तीय प्रणाली में ब्याज दरों में गिरावट के बीच, सभी बैंक और NBFCs समान रूप से फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में कमी पर विचार कर रहे हैं। हालांकि, इन परिस्थितियों के बावजूद आप बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ उच्चतम स्थिरता रेटिंग तथा 8.95% के बेहतरीन रिटर्न का लाभ उठा सकते हैं। तो फिर देर किस बात की, एक सरल ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर बजाज फाइनेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट हेतु अभी आवेदन करें और अपनी धनराशि को बढ़ाना शुरू करें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -