बैसाखी के  पर्व के मौके पर  हरियाणा, पंजाब में हजारों श्रद्धालुओं की भीड़
बैसाखी के पर्व के मौके पर हरियाणा, पंजाब में हजारों श्रद्धालुओं की भीड़
Share:

चंडीगढ़: सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह द्वारा खालसा पंथ (सिख आदेश) की स्थापना के उपलक्ष्य में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक बैसाखी मनाने के लिए गुरुवार को पंजाब और हरियाणा भर के गुरुद्वारों में हजारों श्रद्धालु पहुंचे। यह फसल के मौसम की शुरुआत का भी प्रतीक है।

सिख धर्म के पवित्रतम अभयारण्यों में से एक अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में प्रार्थना करने के लिए बड़ी संख्या में भीड़ इकट्ठी हुई। गुरुद्वारे के अधिकारियों के अनुसार, बैसाखी पर, लगभग दो लाख भक्त स्वर्ण मंदिर में भाग लेते हैं।

पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ में गुरुद्वारों की देखरेख करने वाली शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने भीड़ से निपटने के लिए टास्क फोर्स के कर्मियों को तैनात किया है। अधिक जनसंख्या को कम करने के लिए, स्वर्ण मंदिर की ओर जाने वाली सभी सड़कों पर बैरिकेड लगाए गए हैं।

पवित्र शहर आनंदपुर साहिब में तख्त केसगढ़ साहिब, जहां 1699 में खालसा पंथ का गठन किया गया था, ने भी उपासकों का एक समुद्र देखा।  इस सप्ताह, 1,949 सिख तीर्थयात्रियों के एक जत्थे ने खालसा सजना दिवस (बैसाखी) के उपलक्ष्य में धार्मिक समारोह में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब की यात्रा की।

महाराष्ट्र में 'छिपकली' की एक प्रजाति के साथ सामूहिक बलात्कार, 4 आरोपी गिरफ्तार

15 अप्रैल के बाद उत्तर-पश्चिम में अलग-अलग स्थानों पर लू का प्रकोप

27 जैन और हिन्दू मंदिरों को तोड़कर बनाई गई थी क़ुतुब मीनार में स्थित मस्जिद, आज भी मौजूद हैं भगवान की मूर्तियां

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -