रीढ़ की हड्डी में चोट से बगदादी हुआ अपंग, दोबारा नहीं कर पायेगा समूह का नेतृत्व

May 02 2015 04:16 AM
रीढ़ की हड्डी में चोट से बगदादी हुआ अपंग, दोबारा नहीं कर पायेगा समूह का नेतृत्व

लंदन : IS के नेता अबू बक्र अल बगदादी की हवाई हमले के दौरान रीढ़ की हड्डी में आई चोट के कारण अपंग हो गया है और वह इस दुर्दांत समूह का दोबारा कभी मार्गदर्शन नहीं करा पाएगा। सूत्रों को मिली जानकारी से इस बात का खुलासा हुआ है। खबरों के मुताबिक दुनिया का सर्वाधिक वांछित आतंकवादी करीब 45 साल का है। उसका इलाज दो चिकित्सक कर रहे हैं जो संगठन के गढ़ मोसुल से उसके ठिकाने पर गए हैं। अखबार के मुताबिक पश्चिमोत्तर इराक में अमेरिकी हवाई हमले में घायल होने के दो महीने बाद यह स्वयंभू खलीफा द्वारा आतंकी संगठन का दोबारा कमान संभालना अभी बाकी है।

जिसने पिछले साल जून से इराक और सीरिया को रौंद दिया है। सूत्रों ने बताया है कि ISIS से जुड़े तीन सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि बगदादी के जख्म उसे दोबारा संगठन का नेतृत्व करने में सक्षम नहीं होने देंगे। ISIS का नेतृत्व फिलहाल एक वरिष्ठ अधिकारी अबू अला अल अफ्री कर रहा है जिसे उस वक्त उप नेता नियुक्त किया गया था जब उसके पूर्वाधिकारी पिछले साल के आखिर में एक हवाई हमले में मारा गया था। अफ्री भौतिकी का प्रोफेसर है और ISIS का दीर्घकालीन सदस्य है।

उसे उस वक्त समूह का उत्तराधिकारी के तौर पर पेश किया गया, जब समूह का पूर्व नेता अबू उमर अल बगदादी अप्रैल 2010 में अमेरिकी हमले में तिकरित में मारा गया था। बगदादी की हालत का ब्योरा और उसका इलाज चलने की बात उस वक्त सामने आई जब अखबार ने खबर दी कि वह 18 मार्च को मोसुल से 128 किलोमीटर पश्चिम स्थित अल बाज में गंभीर रूप से घायल हो गया था। हालांकि बाद में पेंटागन ने इस बात से इनकार किया था कि वह मारा गया है।

जबकि उसने स्वीकार किया कि उसने हमले को अंजाम दिया है और वह इस बात से अनजान है कि हताहतों में बगदादी भी शामिल है। सूत्रों के हवाले से खबर में बताया गया है कि मोसुल के एक मुख्य अस्पताल की एक महिला रेडियोलॉजिस्ट और एक पुरूष सर्जन ने बगदादी का इलाज किया। आई.एस.आई.एस. के भेदियों ने अखबार को यह भी बताया कि संगठन यूरोप में हमले की योजना बना रहा है।