अब मोबाईल बताएगा मौसम का मिजाज
अब मोबाईल बताएगा मौसम का मिजाज
Share:

नई दिल्ली : वह दिन दूर नहीं जब आपके मोबाईल पर अत्यंत खराब मौसम की चेतावनी का सन्देश आने लगे . इसके लिए भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) बीएसएनएल का सहयोग लेने जा रहा है. जल्द ही तूफान, धूल भरी आंधी या लू की सूचना मोबाईल पर मिलने लगेगी.

इस बारे में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम. राजीवन ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग आम लोगों तक अलर्ट पहुंचाने के लिए बीएसएनएल की मदद लेने की कोशिश कर रहा है .बीएसएनएल एक नई प्रौद्योगिकी के साथ सामने आया है,जिसमें भारतीय मौसम विभाग कोई अलर्ट जैसे तूफान, धूल भरी आंधी या लू जैसे अत्यंत खराब मौसम की जानकारी को दिल्ली में बीएसएनएल के सभी नम्बरों को भेज देगा.

इस सुविधा की खास बात यह है कि क्षेत्र विशिष्ट चेतावनी इस्तेमालकर्ताओं को भेजी जाएगी , यदि वे उस विशेष स्थान पर हैं जहां मौसम अत्यंत खराब होने वाला है. यही नहीं यह चेतावनी तब भी उनके नम्बर पर आएगी यदि उनका नम्बर उस विशेष टेलीकॉम सर्कल का नहीं है. इस नई सुविधा को अभी प्रायोगिक रूप में शुरू किया जाएगा.सफल होने पर अन्य मौसम एजेंसियों से भी सम्पर्क किया जाएगा. इस नई सुविधा से निश्चित ही उपयोगकर्ताओं को मौसम की जानकारी का लाभ मिलेगा 

यह भी देखें

नौतपा में लू चलने की संभावना

नौतपा के दुसरे दिन तपा शहर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -