इन जिलों के निवासियों के लिए बुरी खबर, जल्द लागू होगा स्क्रैपिंग नियम
इन जिलों के निवासियों के लिए बुरी खबर, जल्द लागू होगा स्क्रैपिंग नियम
Share:

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दिल्ली सरकार ने 15 साल पुराने पेट्रोल ऑटोमोबाइल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने राज्य सरकार को नियमों का उल्लंघन करने वाले किसी भी वाहन का पंजीकरण रद्द करने की सलाह दी है। नोएडा, गाजियाबाद और एनसीआर के अन्य वर्गों के निवासी भी नियमों के अधीन होंगे, क्योंकि उन्हें अपने पुराने ऑटोमोबाइल को नष्ट करना होगा। सरकार ने एक सार्वजनिक नोटिस में कहा कि जहां सभी प्रकार की कारों के लिए पंजीकरण प्रमाणपत्र 15 साल के लिए वैध होते हैं, वहीं डीजल वाहन दिल्ली में 10 साल से अधिक समय तक नहीं चल सकते हैं। 

इसमें कहा गया है कि 10 से 15 साल की उम्र की कारों के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त किया जा सकता है और उन्हें उन राज्यों में पंजीकृत करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जहां यह कानूनी है। आजीवन डीजल और गैसोलीन कारों को जब्त करने के सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश पर भी प्रकाश डाला गया। अपने स्वैच्छिक कार निपटान कार्यक्रम में, केंद्र सरकार ने फिटनेस टेस्ट पास करने पर अप्रचलित वाहनों को चलाने की अनुमति दी है। यह पॉलिसी निजी वाहनों के लिए 20 साल बाद फिटनेस परीक्षण के लिए है जबकि वाणिज्यिक वाहनों को 15 साल पूरे होने के बाद इसकी आवश्यकता होती है। राष्ट्रीय राजधानी में दोपहिया सहित जीवन के अंतिम वाहन एक करोड़ से अधिक पंजीकृत वाहनों में से लगभग 37 लाख हैं। इनमें से कई सड़कों पर चलते हैं, जिससे प्रदूषण होता है।

दिल्ली को छोड़कर, केंद्र द्वारा प्रख्यापित नियम पूरे देश में लागू होंगे। अदालत के आदेश के परिणामस्वरूप राज्य में निषेध आदेश लागू किया गया था, इसलिए अदालत के हस्तक्षेप के बाद ही आप राहत की मांग कर सकते हैं। अगर दिल्ली की कार सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है, तो भी उसे एनसीआर में नहीं चलाया जा सकता है। प्रतिबंध पूरे दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में लागू होता है, इसलिए आपको नोएडा, गाजियाबाद या गुरुग्राम में ऐसी कार चलाने की अनुमति नहीं होगी।

आखिर क्या है 'कोविड कांस्पिरेसी थ्योरी' ? जिसकी वजह से सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हज़ारों लोग

'इस भ्रष्ट और नकली सरकार को दफ़न कर देंगे...', इमरान खान के खिलाफ विपक्ष ने खोला मोर्चा

सीरिया के राष्ट्रपति ईरान के विदेश मंत्री के साथ आर्थिक सहयोगपर करेंगे विचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -