बिजली उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर, 10 पैसे की हुई बढ़ोत्तरी

जबलपुर। देश में लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच आम जनता को एक और झटका लगा है मध्यप्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को नवरात्र में महंगी बिजली का झटका लगा है. शनिवार को बिजली कंपनियों ने फ्यूल कॉस्ट एडजस्टमेंट में 10 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी कर दी है. ये दरें 1 अक्टूबर से लागू हो गई हैं. 200 यूनिट तक बिजली खपत होने वाले घरों को अक्टूबर महीने से 22 रुपए ज्यादा बिल चुकाने होंगे.

 बिजली कंपनियां हर 3 माह में विद्युत नियामक आयोग से फ्यूल कॉस्ट का निर्धारण करती है. बिजली बनाने में कोयला परिवहन और फ्यूल की दर निर्धारित होती है. कंपनियां यह पैसा भी उपभोक्ताओं से ही वसूलती है. शनिवार से हुई वृद्धि के बाद उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 26 पैसे फ्यूल कॉस्ट एडजस्टमेंट ज्यादा देना होगा. हालांकि कुछ उपभोक्ताओं को एक राहत भरी खबर यह भी है कि, जो 100 यूनिट वाले उपभोक्ता हैं उन्हें इससे फर्क नहीं पड़ेगा.

 बिजली कंपनियों ने एक साल में फ्यूल कॉस्ट एडजस्टमेंट में 37 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है. साल भर पहले कंपनियां माइनस 17 पैसे फ्यूल कॉस्ट वसूल रही थी. अब ये 20 पैसे प्रति यूनिट है. बिजली कंपनियों ने इसी साल अप्रैल में भी बिजली की दरों में बढ़ोतरी की थी. बिजली की कीमतों में औसतन 2.64 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी. इसमें घरेलू बिजली की दरों में 3 से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी।

मंच से झोली फैलाकर ओमप्रकाश राजभर ने माँगा चंदा, देखते ही उमड़ पड़ी लोगों की भीड़

गरबा पंडाल में घुसे मुस्लिम युवक, लोगों ने फाड़ दिए कपड़े

बेटी संग रैंप पर उतरी ईशा कोपिकर

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -