न्‍यूजीलैंड की इकोनॉमी से भी आगे देश में बैड लोन की राशि !

नई दिल्‍ली : भारत में बैड लोन की राशि को लगातार बढ़ते हुए देखा जा रहा है. अब हाल ही में यह बात सामने आई है कि देश में बैड लोन की राशि बढ़कर न्‍यूजीलैंड की इकोनॉमी से भी आगे पहुँच चुकी है. बताया जा रहा है कि फ़िलहाल न्‍यूजीलैंड की इकोनॉमी 170 बिलियन डॉलर की है. मामले में यह कहा जा रहा है कि भारत में बैड लोन के बढ़ने से भारतीय बैंकों के प्रॉफिट पर इसका उल्टा असर हो रहा है.

साथ ही यह भी बता दे कि इंटरनेशनल एजेंसी रायटर्स के अनुसार पिछले महीने के अंतिम में प्राइवेट सेक्‍टर के बैंकों के रिजल्ट के सामने आने पर इन बैंकों के एनपीए में इजाफा होने की सूचना सामने आई. जोकि सीधे सीधे चौंका रही थी. गौरतलब है कि रिजर्व बैंक के गर्वनर रघुराम राजन के द्वारा बैंकों पर लगातार यह दबाव बनाया जा रहा है कि वे सभी अपने बैलेंस सीट को पूरी तरह से साफ रखें.

यह जानकारी सामने आई है कि इस बढ़ते हुए बैड लोन को देखते हुए इस पर रोकथाम लगाए जाने के सभी संभव उपाय भी किए जा रहे है. बताया जा रहा है कि इससे बैंकों के प्रॉफिट पर भी असर देखने को मिल सकता है. और साथ ही क्रेडिट ग्रोथ भी रुकते हुए देखी जा सकती है. बता दे कि बीते वित्त वर्ष के दौरान भारतीय बैंकों की लोन ग्रोथ 10.7 फीसदी के स्तर पर देखने को मिली है. जोकि पिछले 2 दशक में सबसे कम है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -