दिल्ली की हवा से हो सकता है कैंसर, खतरे में स्कूली बच्चे

दिल्ली की हवा से हो सकता है कैंसर, खतरे में स्कूली बच्चे
Share:

नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली मे बहने वाली हवा अब लोगो की जान के लिए खतरा है. ग्रीनपीस इंडिया ने एक वैज्ञानिक विश्लेषण किया जिसमे इस बात का खुलासा हुआ है कि दिल्ली में PM 2.5 कणों में खतरनाक धातु हैं. गुरुवार को ग्रीनपीस द्वारा जारी रिपोर्ट में दिल्ली स्कूलों को शामिल किया गया.

अक्टूबर- नंवबर 2015 के दौरान इन स्कूलों में 24 घंटे वायु गुणवत्ता की निगरानी करके PM 2.5 के नमूनों को इकट्ठा किया गया. इन PM 2.5 के विश्लेषण से यह मालूम पड़ता है की पता उसमें खतरनाक स्तर पर भारी धातु जैसे निकेल, आर्सेनिक, कैडमियम हैं जो कैंसरकारक और स्वास्थ्य के लिए घातक होते हैं. जानकारी दे की इस अध्यन को करने का मकसद PM 2.5 में शामिल घटकों का पता लगाना है.

PM 2.5 में जो भरी धातु पाए गए है वह मैंगनीज न्यूरोटॉक्सिक हैं जो विशेषकर बच्चों की बौद्धिक क्षमता को प्रभावित करते हैं. वही दूसरी ओर कैडियम, निकल और क्रोमियम कैंसरकारक धातु हैं जो की मानव के अंदर कैंसर को जन्म देते है. ग्रीनपीस इंडिया के कैंपेनर सुनील दहिया का कहना है की रिपोर्ट के तथ्य बताते है की स्कूली बच्चे के ऊपर उन खतरनाक धातुओं का खतरा मंडरा रहा है जिसके कारण बच्चो में कैंसर होने का संकट पैदा हो रहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -