नेपाल के प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैक-टू-बैक उच्चस्तरीय बैठकें

By Nikki Chouhan
Feb 23 2021 05:54 PM
नेपाल के प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैक-टू-बैक उच्चस्तरीय बैठकें

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री के बालूवातार स्थित सरकारी आवास पर मंगलवार को दो मुक़ाबले उच्चस्तरीय बैठकें हुईं। नेपाल कैबिनेट की बैठक इससे पहले मंगलवार सुबह नेपाल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सदस्यों की अचानक चर्चा हुई। हिमालयन टाइम्स की खबर के मुताबिक बैठक में देश की सुरक्षा की स्थिति, अप्रैल-मई के मध्यावधि चुनावों से संबंधित सुरक्षा से जुड़े मामलों पर चर्चा की गई।

बैठक में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के अलावा गृह मंत्री राम बहादुर थापा, वित्त मंत्री बिष्णु पौडेल, नेपाल सरकार के मुख्य सचिव शंकर दास बैरागी और सेनाध्यक्ष जनरल पूर्ण चंद्र थापा की उपस्थिति रही। हालांकि विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली, जो एनएससी के सदस्य भी हैं, आज की बैठक में मौजूद नहीं थे।

इसी तरह कैबिनेट की बैठक में दिसंबर 2020 में प्रतिनिधि सभा भंग होने के बाद घोषित चुनावों को लेकर चल रही तैयारियों पर भी चर्चा हुई। गैरकानूनी नेत्रा बिक्रम चंद के नेतृत्व वाली कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल ने हाल ही में एक बयान जारी किया था कि वे सरकार के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं, उन्होंने आज की चर्चाओं में भी रास्ता बनाया। बताया जाता है कि केपी शर्मा ओली ने बैठकों में संगठन को सुरक्षित लैंडिंग मुहैया कराने के पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा की। फिलहाल नेपाली लोगों को हाउस भंग मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार है, जो आने वाले दिनों में नेपाली राजनीति की राह को परिभाषित करेगा।

भारत ने की मॉरीशस के साथ रक्षा और व्यापार समझौतों की शुरूआत

एलन मस्क नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर आदमी, एक ट्वीट के कारण हुआ करोड़ो का नुकसान

काठमांडू: क्षमा पूजा के लिए काठमांडू में 25 भारतीय पुजारी हुए शामिल