कमर दर्द की परेशानी को दूर करेंगे ये आसान नुस्खे..

लाइफस्टाइल में परिवर्तन तो आता ही रता है और इसी से आपको थकान भी होती है. ऐसे में आजकल कमर दर्द की समस्या भी बहुत ही बढ़ गई है. हर किसी को ये परेशानी होती है जिससे निजात पाने के लिए आप बहुत कुछ करते हैं. इन पर ध्यान न देने की वजह से बहुत सी बीमारियाँ शरीर को घेर लेती है. यह समस्या होने के कई कारण है जैसे की एक दम नीचे झुकना, वजन ज्यादा उठाना, या घंटो एक ही जगह पर बैठे रहना, पुरानी चोट आदि. इसके लिए आप घरेलु उपाय अपना सकते हैं. आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में.

* रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियॉ डालकर गर्म कर लें. ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें.

* कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें. इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें. कमर पर इस पोटली से सेक करने से भी दर्द से आराम मिलता है.

* अजवाइन को तवे के पर थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें. ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं. इसके नियमित सेवन से कमर दर्द में लाभ मिलता है.

* कमर दर्द के लिए व्यायाम भी करना चाहिए. सैर करना, तैरना या साइकिल चलाना सुरक्षित व्यायाम हैं. तैराकी जहां वजन तो कम करती है, वहीं यह कमर के लिए भी लाभकारी है. साइकिल चलाते समय कमर सीधी रखनी चाहिए. व्यायाम करने से मांसपेशियों को ताकत मिलेगी. 

* अधिक देर तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम न करें. हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ी देर टहल लें.

बार बार हो रहा गर्भपात तो घर में अपनाएं नुस्खे

साइलेंट किलर है थायराइड, बचने के लिए करें ये उपाय

इन काम को करने से पुरुष बढ़ा सकते हैं अपनी उम्र

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -