इन उपायों को अपनाकर दूर कर सकते है कमर का दर्द
इन उपायों को अपनाकर दूर कर सकते है कमर का दर्द
Share:

काम करने वाला व्यक्ति हो या फिर आराम करने वाला, कमर का दर्द किसी को भी परेशान कर सकता है. बहुत अधिक देर तक ऑफिस या घर में बैठने वाले लोग शरीर के अलग-अलग भागों में दर्द महसूस करते हैं. वहीं, खानपान में पोषक तत्वों की कमी हड्डियों को कमजोर बना सकती है जिससे यह समस्या होती है. ऐसे में कुछ टिप्स बताए जा रहे है जो कमरे के निचले हिस्से में हो रहे दर्द को दूर कर सकता... 

ऐसे दूर कर सकती है कमर के दर्द:- 
* गर्म पट्टी या हॉट बैग: 

कमर क्षेत्र पर गर्म पट्टी या हॉट बैग रखना राहत प्रदान कर सकता है। इसके लिए एक गर्म पट्टी लें, उसे कमर के पीछे या निचले हिस्से पर रखें। यदि आपके पास हॉट बैग है, तो उसे निम्नलिखित तरीके से इस्तेमाल करें: एक गर्म पानी से भरी हुई बॉटल या हॉट बैग लें, उसे एक कपड़े से ढक दें, और फिर इसे कमर के निचले हिस्से पर रखें।

* पेड़ के तेल की मालिश:-
नारियल, तिल, या सरसों के तेल को गर्म करें और उसे कमर के आस-पास की मालिश करें। यह तेल दर्द को कम करने और कसावट को शांत करने में मदद कर सकता है।

* व्यायाम:-
कमर दर्द के लिए नियमित व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। कमर को मजबूत बनाने और मांसपेशियों को शांत करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे कि योग और पायलेट्स का पालन करें। इससे आपका कमर दर्द कम हो सकता है और कमर की मजबूती बढ़ सकती है।

* ठंडी का इस्तेमाल:-
यदि घर में ठंडी होती है, तो इसका इस्तेमाल कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। कमर क्षेत्र पर ठंडी कंप्रेस या ठंडे पैक का इस्तेमाल करें।

यदि कमर दर्द लंबे समय तक बना रहता है या बढ़ जाता है, तो आपको एक चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

खुजली कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

घर पर ऐसे बनाएं बिना सांचे के स्वादिष्ट अप्पे, जानिए रेसिपी

आंखों में हो रही जलन को ऐसे करें दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -