बेबीकोर्न करता है त्वचा की देखभाल

बेबीकोर्न करता है त्वचा की देखभाल

कॉर्न की तरह बेबीकॉर्न भी एक स्वादिष्ट पौष्टिक आहार है. पाचन के अलावा बेबीकॉर्न के कई स्वास्थ्य लाभ है. 

आइए इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं-

1-इस छोटे से पीले रंग के आहार में आपकी सोच से भी ज्यादा मिनरल होते हैं. बेबीकॉर्न में मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और सबसे महत्वपूर्ण फास्फोरस का एक बड़ा हिस्सा होता है, जो स्वस्थ हड्डियों के लिए जरूरी होता है. यह पोषक तत्व न केवल बढ़ती उम्र में आपकी हड्डियों को चटकने से रोकता है बल्कि किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है.

2-बेबीकॉर्न में फाइबर की भरपूर मात्रा, पाचन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. यह कब्ज, बवासीर को रोकता है और साथ ही साथ कोलोन कैंसर के खतरे को भी कम करता है.

3-बेबीकॉर्न एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण, त्वचा को लंबे समय तक जवां रखने में मदद करता है. बेबीकॉर्न का नियमित सेवन करने के अलावा इसके तेल को आप अपनी त्वचा पर लगा भी सकती है, क्योंकि बेबीकॉर्न के तेल लिनोलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है.

4-कॉलेस्ट्रॉल एक पदार्थ जो लीवर द्वारा निर्मित है. वहाँ कॉलेस्ट्रॉल के दो प्रकार के होते हैं; अच्छा कॉलेस्ट्रॉल (एचडीएल) और खराब कॉलेस्ट्रॉल (एलडीएल). वसायुक्त खाद्य पदार्थों के सेवन के कारण खराब कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि हुई है अपने दिल को कमजोर और भी हृदय रोगों को जन्म दे सकता है. लेकिन बेबीकॉर्न में मौजूद विटामिन सी, केरोटीनॉइड और बायोफ्लेवोनॉइड कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर आपके दिल को स्वस्थ और शरीर में रक्त के प्रवाह में वृद्धि करता है.

स्वस्थ रहना है तो खाये लेटस का सलाद