बेबी आयल से करें कान के दर्द को दूर

बेबी आयल से करें कान के दर्द को दूर

हमारे शरीर के कुछ ऐसे भी हिस्से होते है जिन्हें हमारे लिए साफ़ करना काफी मुश्किल होता है.ऐसे ही कान ऐसी चीज़ है जिसे थोड़ी भी तकलफी होती है तो हमारे लिए परेशानी बन जाती है. कई लोगो को तो सालो हो जाते है कान की सफाई किये. हम आपको बता दे कि अपने कान साफ़ न रखने पर इंसान को तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कान की सफाई न करना बड़े बीमारी को भी निमंत्रण दे सकती है. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि जिन्हें आप घर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कान की सफाई के लिए करें ये उपचार

सबसे पहले बेबी ऑयल की कुछ बूंदों को कान में डालकर रूई लगा लें. यह आपके कान में जमे ईअर वैक्स को थोड़ी देर में ही नर्म कर देगा और इससे बड़ी ही आसानी से वैक्स बाहर आ जाएगा.

सबसे पहले आधा कप गर्म पानी लेना है और उसमें एक छोटा चम्मच नमक मिला ले. उसमें रूई का टुकड़े को भिगो लें और उसमें जो पानी रहेगा उसे कान में निचोड़ लें. उसके बाद कान को पलटकर उसमें से सारा पानी जरूर निकाल दें.

हाइड्रोजन पैराऑक्साइड और पानी की कुछ बूंदें बराबर मात्रा में लेकर उसे कान में डाल लें. जब कान में यह अच्छी तरह से चला जाए तब कुछ देर छोड़ने के बाद कान को पलटें ताकि पानी बाहर आ जाए.

अपने कान की गंदगी निकलने के लिए आपको रात को सोते वक़्त जैतून की तेल की कुछ बूंदें अपने कानों में डालनी होगी और यह काम आपको लगभग 3 से 4 दिन करने से कान का मैल नर्म हो जाएगा और वैक्स आसानी से बाहर आ जाएगा.

गर्मी में स्कैल्प को इस तरह रखें साफ़, पसीने से करें बचाव

बीमारों के लिए नहीं बल्कि हर किसी के लिए लाभकारी है खिचड़ी

स्वाद के चक्कर आप भी खाते हैं अधिक खाना, जान लें नुकसान