इस देश में महिलाओं को माँ बनते ही भेज दिया जाता है 'होटल'

Feb 05 2019 11:44 AM
इस देश में महिलाओं को माँ बनते ही भेज दिया जाता है 'होटल'

महिलाओं के मां बनते ही उनकी देखभाल करना बहुत ज्यादा जरुरी होता है. इस देखभाल के लिए ही उनको एक या दो दिन अस्पताल में ही रखा जाता है. लेकिन हम आपको आज एक ऐसी जगह के बारे बता रहे हैं जहां पहली बार मां बनते ही महिलाओं को होटल में भेज दिया जाता है. जी हाँ... ये जगह है डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन जहां पर स्थित एक अनोखे होटल को बेबी होटल के नाम से जाना जाता है. चाहे दिन हो या रात या किसी भी समय पर यहां हर वक्त छोटे बच्चों की किलकारियां और रोने की आवाजें सुनने को मिलती हैं.

सूत्रों की माने तो इस बेबी होटल में वैसी महिलाएं दो दिनों तक यहां रूक सकती हैं, जिन्होंने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया है. यदि किसी बच्चे की मां-बच्चे को कोई समस्या है तो वो यहां पर तब तक रूक सजती है जब तक कि उनकी परेशानी खत्म नहीं होती. खास बात तो ये है कि यहां पर किसी भी मां को रुकने के लिए कोई उनसे कोई चार्ज नहीं लिया जाता है. ये होटल सरकारी फंड से चलता है और यह सभी बच्चों को उनकी जिंदगी के पहले दिन बराबरी का अधिकार देता है.

जानकारी के मुताबिक यह मैटरनिटी होटल प्रोग्राम कोपेनहेगन के ह्विदोव्रे अस्पताल में चलता है. दरअसल डेनमार्क की आबादी बूढ़ी हो रही है और इसलिए यहां की सरकार सभी महिलाओं को मां बनने और बच्चे पैदा करने के लिए लगातार प्रोत्साहित करती रहती है और मां बनने के बाद उनकी अच्छी तरह से देखभाल करती है. इस होटल में महिलाओं को जो भी खाना हो वो फोन करके ऑर्डर दे सकती हैं. सरकार की इस योजना के बारे में यहां के लोगों का कहना है कि, 'यह सरकार का काफी अच्छा फैसला है और हमें खुशी होती है कि हम यहां देख सकते हैं कि हमारे टैक्स का पैसा कहां खर्च हो रहा है.'

पहले की महिलायें इस अजीब काम के लिए करती थी प्याज का उपयोग

ये कॉलेज बना है सिर्फ सिंगल लड़कियों के लिए, हैरानी वाली है वजह

इस एक कारण की वजह से लोग नहीं समझ पाते यहां शादी है या मातम