गर्मियों में इस तरह रखें अपने बच्चे की सेहत का ख्याल

गर्मियों में इस तरह रखें अपने बच्चे की सेहत का ख्याल

हम आपको बता दें बच्चे बेहद संवेदनशील होते हैं और इस वजह से उनका खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। बच्चों का गर्मियों के मौसम में खास ध्यान रखना होता है क्योंकि गर्मी से उनकी त्वचा पर रैशेज पड़ जाते हैं, साथ ही और भी कई समस्याएं हो जाती हैं जैसे- डिहाईड्रेशन और डायरिया। ऐसे में आपको अपने बच्चे के लिए कई चीजों को अवॉयड करने की जरूरत होती हैं। कोशिश करें कि गर्मी के मौसम में अपने बच्चे को कम से कम धूप में ले जाएं।

इन कारणों से पड़ती है पैरों में गांठ, ऐसे पाएं छुटकारा

यह है जरुरी उपाय 

जानकारी के अनुसार पानी हर किसी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसलिए हमेशा अपने बच्चे को गर्मी के मौसम में अधिक से अधिक पानी पिलाएं। पानी पीने से डिहाईड्रेशन की समस्या नहीं होती है और ना ही गर्मी के कारण अन्य समस्या होती है। कपड़े की नैपकिन का इस्तेमाल करने से त्वचा पर रैशेज पड़ने की संभावना कम हो जाएगी। इसके अलावा त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा और ना ही सूजन होगी।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके पीरियड्स के दर्द को करते हैं कम

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ बच्चे को उन फूड्स का सेवन करवाएं जिनमें उच्च मात्रा में पानी मौजूद हों क्योंकि यदि आप अपने बच्चे ऐसे फूड्स खिलाएंगें तो उन्हें डिहाईड्रेशन नहीं होगा और ना ही पेट से जुड़ी कोई समस्या होगी। गर्मी के मौसम में आप जिस चादर पर अपने बच्चे को सुलाते हैं कोशिश करें वह कॉटन का हो। कॉटन का चादर त्वचा के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा अपने बच्चे को थोड़ें समय बिना डायपर का रखें ताकि उनकी त्वचा को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सके।

इस बार गर्मियों में करें घमौरियों की छुट्टी

कई रोगों से बचा सकता है भुना हुआ लहसुन

इन उपायों से गर्मियों में भी हेल्दी रहेगी स्किन