अगर बच्चे को हो गई है सर्दी-खांसी तो करें यह घरेलू उपाय

सर्दी के मौसम में खांसी या जुकाम होने का ज्यादा खतरा बच्चों को रहता है। ऐसे में इस दौरान बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। हम सभी जानते ही हैं कि बच्चो की सेहत बहुत कमजोर होती है और इसी के कारण उन्हें जल्दी सर्दी, खांसी (Cough) या जुकाम अपनी चपेट में ले लेते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं अगर बच्चे को सर्दी-खांसी हो जाए तो क्या घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं।


बच्चे को सर्दी-खांसी हो जाए तो घरेलू उपाय-

1.सरसों का तेल - अगर आपके नवजात शिशु को सर्दी जुकाम हो रहा है तो ऐसे में सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियां डालकर इसे आग पर पका लें। वहीं जब ये पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इससे बच्चे की मालिश करें। आप सभी को बता दें कि सरसों के तेल और लहसुन में कीटाणु रोधक गुण पाए जाते हैं जिससे बच्चे को काफी आराम महसूस होता है। 

2.नमक वाला पानी- अगर बच्चे की नाक बंद हो गई है औऱ इस वजह से वो कुछ भी खा पी नहीं पा रहा है तो ऐसे में शिशु को नमक वाला पानी पिलाएं इससे बलगम से छुटकारा मिलता है। 

3.सूप पिलाएं- सर्दी खांसी में गर्म चीज़ें काफी आरामदायक होती हैं। ऐसे में अगर बच्चा खाने पीने लायक है तो उसे सर्दी-खांसी के दौरान सब्जियों का गर्म सूप पिलाएं, इससे काफी आराम मिलेगा।


4.नारियल तेल - कुछ बूंद नारियल तेल में थोड़ा सा कपूर पाउडर मिलाएं औऱ इसे गर्म कर लें, जब ये हल्का गर्म रह जाए तो चार से पांच बूंदे अपनी हथेली पर लेकर बच्चे की छाती पर मालिश करें। इससे उसे लाभ होगा।

5. शहद का सेवन - शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो बच्चों को गर्म रखने का काम करते हैं। ऐसे में सर्दी-खांसी और जुकाम के दौरान आप बच्चों को रात में सोने से पहले शहद और अदरक का सेवन करवाएं। हालाँकि इस दौरान यह ध्यान रहे बच्चा एक साल से अधिक उम्र का हो।

सर्दी-खांसी से तुरंत राहत देगा इलायची पाउडर और नींबू का रस

अपनी एक्स-वाइफ के घर के पास कान्ये ने लिया घर, कहा- "मैं अपने बच्चों से दूर..."

अनचाहे बालों से हैं परेशान तो घर में बनाए हेयर रिमूवल स्क्रब

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -