बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सुनवाई शुरू, दर्ज किए गए आरोपियों के बयान
बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सुनवाई शुरू, दर्ज किए गए आरोपियों के बयान
Share:

नई दिल्ली: अयोध्या के बाबरी विध्वंस मामले (Babri Demolition Case) में गुरुवार से आरोपियों के बयान रिकॉर्ड होने शुरू हो गए हैं. CBI की विशेष कोर्ट (CBI Special Court) में अयोध्या मामले को लेकर आरोपियों के बयान रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. गुरुवार को केस के 32 आरोपियों में से 6 आरोपी अपना बयान दर्ज कराने पहुंचे थे. इनके नाम विनय कटियार, डॉ रामविलास वेदांती, पवन पांडेय, गजानंद दास गांधी, संतोष दुबे और विजय बहादुर सिंह थे. जानकारी के मुताबिक, इनमें से सिर्फ एक विजय बहादुर सिंह का बयान दर्ज किया गया.

उल्लेखनीय है कि बाबरी विध्वंस मामले में लालकृष्ण आडवाणी, कल्याण सिंह, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती सहित 32 आरोपी हैं. प्रत्येक आरोपी से पूछने के लिए एक हज़ार पचास प्रश्न तैयार किए गए हैं. इसी कड़ी में गुरुवार को विजय बहादुर सिंह ने प्रश्नों के उत्तर दिए. प्रक्रिया के दौरान अदालत आरोपियों को सफाई पेश करने का अवसर देगी. अदालत आरोपियों से खुली कोर्ट में उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों के सम्बंध में सवाल करेगी और आरोपी उसका जवाब देगा और अपना पक्ष रखेगा. इसी बयान में आरोपी को यदि अपने पक्ष में सफाई देनी है तो बताएगा और अदालत उसे सफाई के गवाह पेश करने का मौका देगी.

आपको बता दें कि मामले में सीबीआई के 354 गवाहों की गवाही पूरी हो चुकी है. 6 दिसंबर 1992 को रामजन्म भूमि थाने में प्राथमिकी हुई थी. CBI ने 49 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी. इनमें से बाल ठाकरे, अशोक सिंघल, गिरिराज किशोर सहित 17 आरोपियों की जान जा चुकी है. 32 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई जारी है. मामले में सीबीआई स्पेशल कोर्ट को इसी साल 31 अगस्त तक फैसला देना है.

हथिनी की हत्या पर बोले रतन टाटा, कहा- इंसाफ जरूर होना चाहिए

PNB के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, बैंक ने कम की ब्याज दर

कैसे मिलती है एफडी के बदले ओवरड्राफ्ट सुविधा, जानें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -