बाबा रामदेव ने दी करोड़पति बनने की गारंटी, SEBI उठा सकता है बड़ा कदम
बाबा रामदेव ने दी करोड़पति बनने की गारंटी, SEBI उठा सकता है बड़ा कदम
Share:

शेयर बाजार तथा कॉरपोरेट जगत की बारीकियां सीख रहे बाबा रामेदव से एक त्रुटि हो गई है। अपने सपोटर्स के बीच एक योग सत्र के चलते बाबा रामेदव ने करोड़पति बनाने की गारंटी दे दी है। अब इस बात के आसार हैं कि पूंजी बाजार नियामक SEBI इस पर कार्यवाही कर सकता है। वही इस को लेकर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें बाबा रामदेव हाल में एक योग सत्र के चलते अपने सपोटर्स से बोलते हैं, 'आप लोग डीमैट अकांउट खुलवाएं तथा रुचि सोया के शेयरों में पैसा लगाएं। आप करोड़पति बन जाएंगे इस बात की मेरी पूरी गारंटी है।' 

वास्तव में इस प्रकार की गारंटी की बात करना सेबी के नियमों के विरुद्ध है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के नियमों के अनुसार, किसी कंपनी के अफसर अथवा कंपनी की ओर से निवेशकों को लुभाने वाले ऐसे बयान नहीं दिए जा सकते। शेयरों के बारे में कोई भी शख्स किसी को ऐसे सुझाव नहीं दे सकता। यदि कोई शख्स लोगों को किसी शेयर में निवेश के सुझाव दे रहा है तो उसे SEBI में पंजीकृत निवेश सलाहकार होना चाहिए। SEBI का इतिहास रहा है कि उसने ऐसे मामलों में कठोरता बरती है। वर्ष 2017 में ऐसे ही एक मामले में SEBI ने इमामी के चेयरमैन आर।एस। अग्रवाल पर 8 लाख रुपये की पेनल्टी लगाई थी। 

वही कानूनविदों का कहना है कि SEBI के पास इस मामले में बहुत पावर है तथा वह ऐसे बयान देने वाली कंपनियों या अफसरों पर जुर्माना लगा सकता है या उन्हें चेतावनी जारी कर सकता है। गौरतलब है कि रुचि सोया को पतंजलि समूह ने वर्ष 2019 में क्रय किया था। शेयर बाजार में किसी भी कंपनी में निवेश अथवा ट्रेडिंग जोख‍िम से भरा होता है तथा कोई भी यह गारंटी नहीं ले सकता है कि भविष्य में इसमें लाभ होगा ही। SEBI के नियमों के अनुसार, कोई भी कंपनी इन्वेस्टर्स को निश्चित रिटर्न प्राप्त होने की गारंटी भी नहीं दे सकती।

अक्टूबर की पहली तारीख को महंगाई का बड़ा झटका, महंगा हुआ LPG गैस सिलेंडर

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में फिर लगी आग, आज लगातार दूसरे दिन महंगा हुआ ईंधन

अल्लू अर्जुन को मिला नायाब तोहफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -