इस वजह से हुई थी बाबा हरभजन सिंह की मौत
इस वजह से हुई थी बाबा हरभजन सिंह की मौत
Share:

जब भी देशहित की बात आती है, तब हमारे सैनिक इनमे सबसे आगे रहते हैं। सीमा पर हमारी रक्षा के लिए हमेशा तैयार खड़े रहने वाले हमारे सैनिक देश के लिए ही जीते हैं और देश के लिए ही मरते है। ऐसे ही एक सैनिक थे बाबा हरभजन सिंह। बाबा हरभजन सिंह बाकी सैनिकों से बिलकुल अलग है। प्रायः आपने देखा होगा कि शहीद सैनिकों की एक समाधि तैयार की जाती है। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बाबा हरभजन सिंह का एक मंदिर बना हुआ है और यह दूर-दूर से लोग उनकी पूजा और दर्शन के लिए आते हैं। 

भगवान की तरह पूजे जाने वाले बाबा हरभजन सिंह का जन्म आज ही के दिन मौत हुई थी। 27 वर्ष की अल्प आयु में ही उनकी मौत हो गई थी। हालांकि कहा जाता है कि मरने के बाद भी आज भी वे अपनी ड्यूटी निभाते है। बता दे कि चार अक्टूबर 1968 को खच्चरों का काफिला ले जाते समय नाथुला के समीप उनका पैर फिसल गया और घाटी में गिरने से उनकी मौत हो गई। पानी के तेज बहाव के चलते उनका शव नहीं मिला। 

कहा जाता है कि इसके बाद बाबा हरभजन सिंह अपने साथी सैनिक के सपने में आए थे और उसे अपने शरीर के बारे में बताया और खोजबीन के तीन दिन बाद उनका शरीर भारतीय सेना को उसी जगह मिला। कहा यह भी जाता है कि उन्होंने स्वयं के समाधि बनाने की इच्छा भी जाहिर की थी। इसके बाद सिक्किम में उनका एक मंदिर तैयार किया गया। जहां आज दूर-दूर से लोग उनके दर्शन के लिए आते हैं। भारतीय सेना के ऐसे वीर सैनिक को उनकी जयंती पर शत-शत नमन...

बिहार चुनाव: कांग्रेस-राजद में कैसे बटेंगी सीटें ? आज हो सकता है ऐलान

राहुल की 'हाथरस पॉलिटिक्स' पर शेखावत ने कसा तंज, गिनाए राजस्थान के कुकर्म

राम मंदिर की नींव भले ही रख दी गई हो लेकिन यूपी में अब भी जंगल राज - शिवसेना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -