कल से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, दर्शन का पहला Video आया सामने

Jun 27 2017 11:24 AM

जम्मू : श्री बाबा अमरनाथ की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं का इंतजार कल खत्म होने वाला है. अमरनाथ यात्रा के लिए बुधवार को जम्मू के भगवती नगर स्थित आधार शिविर से पहला जत्था रवाना होगा यह श्रद्धालु 29 जून को पवित्र गुफा में पहला दर्शन करेंगे. आज मंगलवार से तत्काल पंजीकरण भी शुरू किया जा रहा है. अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु व साधु-संत जम्मू पहुंचना शुरू हो गए हैं.

उल्लेखनीय है कि अमरनाथ यात्रा के लिए करीब ढाई लाख श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवाया है. वहीं, जो श्रद्धालु तत्काल पंजीकरण करवा कर यात्रा पर जाने वालों के लिए मंगलवार से तत्काल पंजीकरण संगम रिजार्ट में शुरू होगा. वहां पर श्रद्धालुओं को टोकन दिए जाएंगे .श्रद्धालुओं के लिए चार स्थानों वैष्णवी धाम, सरस्वती धाम, महाजन हॉल और राम मंदिर स्वास्थ्य प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे.जम्मू के डिप्टी कमिश्नर राजीव रंजन के अनुसार तत्काल पंजीकरण वाले सभी श्रद्धालुओं को टोकन देकर बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा दिए जाने वाले कोटे के आधार पर ही श्रद्धालुओं का तत्काल पंजीकरण कर उन्हें भेजा जाएगा.

गौरतलब है कि बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा तक पहुंचने के दो मार्ग हैं. पहलगाम रूट और बालटाल रूट. इन दोनों स्थानों पर आधार शिविर है, जहां श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था है. इसके पूर्व राज्यपाल एवं श्री अमरनाथ ने बोर्ड के सीईओ उमंग नरूला के साथ बाबा अमरनाथ यात्रा मार्ग का हवाई सर्वेक्षण किया. वोहरा ने यात्रा के दौरान सेवाएं देने वाले सेवादारों व श्रद्धालुओं के लिए बीमे की राशि को एक लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये करने की घोषणा भी की.

यह भी देखें

अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां हुई पूरी

कश्मीर में सिक्युरिटी एजेंसियों के लिए मुसीबत बन रहे है 'बेडरूम जिहादी'