इस राज्य में बनेगा 'अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय'
इस राज्य में बनेगा 'अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय'
Share:

रांची: झारखंड के रांची में अजीम प्रेमजी युनिवर्सिटी की स्थापना होने जा रही है। इसके लिए सीएम हेमंत सोरेन एवं PPF अध्यक्ष अजीम प्रेमजी की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी मौजूद थे।

शनिवार को झारखंड सरकार ने रांची में अजीम प्रेमजी युनिवर्सिटी की स्थापना के लिए अजीम प्रेमजी फाउंडेशन (एपीएफ) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि विश्वविद्यालय शहर के इटकी क्षेत्र में बनेगा तथा जुलाई 2024 तक इसके चालू होने की संभावना है। सीएम सोरेन ने कहा कि मुझे भरोसा है कि युनिवर्सिटी राज्य में उच्च शिक्षा का स्तर बढ़ाएगा। अब प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए दूसरे प्रदेशों में पलायन नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य यहां के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण एवं रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करना है। विप्रो के संस्थापक प्रेमजी ने कहा कि वह झारखंड की जनता के विकास एवं उत्थान के लिए काम करना चाहते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि युनिवर्सिटी की स्थापना एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के अतिरिक्त फाउंडेशन राज्य सरकार के साथ मिलकर विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करेगा।

वही दूसरी तरफ झारखंड में विलय हुए 5600 विद्यालयों को फिर से खोला जाएगा। इन विद्यालयों को खोलने की तैयारी आखिरी चरण में है। बंद हुए वैसे विद्यालय जहां के भवन जर्जर हैं, उन्हें नहीं खोला जाएगा, जबकि अन्य विद्यालयों में पढ़ाई फिर से आरम्भ की जाएगी। संबंधित विद्यालय में जो शिक्षक कार्यरत थे, उन्हें दूसरे विद्यालयों से वापस लाकर पदस्थापित किया जाएगा। वहीं, पोषक क्षेत्र में आने वाले बच्चों को इसी विद्यालय में पढ़ाया जाएगा। 

गले में सांप डालकर रील बना रहा था साधु, अचानक हुआ कुछ ऐसा कि हो गई मौत

तमिलनाडु में एक और RSS कार्यकर्ता के घर फेंके गए बम, अब तक 20 पर हो चुका है हमला

बलात्कार मामले में AAP नेता भागू वाला गिरफ्तार, मॉडल बनाने का झांसा देकर किया था रेप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -