जन्मदिन विशेष : ...तो 'पाकिस्तान के धनकुबेर' कहलाते अज़ीम प्रेमजी
जन्मदिन विशेष : ...तो 'पाकिस्तान के धनकुबेर' कहलाते अज़ीम प्रेमजी
Share:

भारत को गरीबों का देश कहा जाता है. लेकिन भारत आज दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक है. भारत की बढ़ती साख में देश के उद्योगपतियों की भी बड़ा योगदान रहता है. ऐसे ही देश के एक मशहूर उद्योगपति अज़ीम प्रेमजी है, जो कि आज अपना 73वां जन्मदिवस मना रहे हैं. अज़ीम का जन्म मायानगरी मुंबई में हुआ था. आज उन्हें भारत के दूसरे सबसे अमर व्यक्ति होने का तमगा प्राप्त हैं. 

अज़ीम प्रेमजी आज भारत के सबसे अमीर शख्स में से एक है, लेकिन अगर उनके पिता ने भारत के बंटवारे के समय पकिस्तान के पीएम मोहमद अली जिन्ना की एक बात मान ली होती तो आज वे पकिस्तान के सबसे धनी व्यक्ति होते है. दरअसल, भारत के विभाजन के समय जिन्ना ने पाकिस्तान में पढ़ें-लिखें कारोबारियों को पाकिस्तान अपने साथ ले जाने के लिए कहा था. जहां जिन्ना ने अजीम के पिता से भी यह पेशकश की थी. लेकिन अज़ीम के पिता मोहम्मद हाशिम ने जिन्ना की पेशकश को यह कहकर ठुकरा दिया था कि वह हिन्दुस्तानी है, और हिंदुस्तान में ही रहेंगे. 

अज़ीम प्रेमजी मूल रूप से भारत के गुजरात के कच्छ के निवासी है. देश के सबसे अमीर शख़्स होने के साथ ही वे दो बार 2004 और 2011 में सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में भी चुने गए. अज़ीम प्रेमजी विप्रो के मालिक भी है, जहां वे WIPRO के 79 प्रतिशत हक़दार है. यह कंपनी उनके पिता के द्वारा खड़ी की गई थी, जिसे वे आज काफी आगे ले आए है. अज़ीम प्रेमजी का कारोबार दुनिया के 65 से अधिक देशों तक फैला हुआ है. भारत के सबसे बड़े धनकुबेर अज़ीम प्रेमजी को उनके जन्मदिवस के ख़ास अवसर पर न्यूज़ ट्रैक परिवार की ओर से ढ़ेर सारी बधाईयां...

ख़बरें और भी...

जन्मदिवस विशेष: भारत का स्वतंत्र क्रांतिकारी चंद्रशेखर आज़ाद

बर्थडे स्पेशल : महाराष्ट्र मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -