आयुष्मान का करारा जवाब, जातिवाद पर बोले कुछ ऐसा
आयुष्मान का करारा जवाब, जातिवाद पर बोले कुछ ऐसा
Share:

बॉलीवुड के दमदार अभिनेताओं में शुमार हो चुके आयुष्मान खुराना की फिल्म आर्टिकल 15 का ट्रेलर लॉन्च हो गया है और कास्ट सिस्टम पर आधारित इस फिल्म के ट्रेलर को दर्शकों का खूब प्यारा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है. वहीं अक्सर फिल्मों में अलग किस्म के विषयों को चुनने के लिए ख़ास पहचान रखने वाले आयुष्मान ने इस बार भी एक ऐसे सबजेक्ट को अपनाया है जिसके चलते देश का एक बड़ा हिस्सा सालों से बुरी तरह प्रभावित बताया जाता है.  

ख़ास बात यह है कि आयुष्मान खुराना ने इस फिल्म में एक अपरकास्ट पुलिसवाले का रोल निभाया है और हाल ही में उन्होंने इस फिल्म के बारे में बातचीत में के खुलासे किए हैं. हाल ही में जब आयुष्मान से पूछा गया कि इस फिल्म को चुनने की वजह क्या रही ? तो इस पर आयुष्मान कहते हैं कि मैंने पांच साल पहले एक डॉक्यूमेंट्री देखी थी जिसका नाम था इंडिया अनटच्ड. इसकी कहानी शुरू होती है तमिलनाडु में जहां एक दलित, ब्राहाण गांव में घुसने की कोशिश करता है और वो जब इस गांव में घुसता है तो उसे अपने जूते निकालने पड़ते है, उसे अपनी साइकिल के कैरियर पर रखना होता है और फिर वो आगे जाता है. 

आगे आयुष्मान ने कहा कि 'आज भी ये हमारे देश के कई हिस्सों में हो रहा है. गुजरात में दलितों, ब्राहाणों और ठाकुरों के लिए अलग-अलग कुएं बने हुए हैं और ऐसे माहौल में पानी के अधिकार को लेकर कई बार टकराव भी होता रहता है. वहीं जब आयुष्मान से किसी तरह के जातिवाद का सामना किया के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि मैंने देश के अलग-अलग हिस्सों में स्ट्रीट थियेटर किया है और मुझे याद है कि एक बार हम राजस्थान में बिट्स पिलानी फेस्टिवल के लिए गए थे और मुझे याद है कि वहां पर शुरूआत ही आपकी जाति के बारे में सवालों से होती है. आपकी जाति के हिसाब से ही फिर आपके साथ बात आगे बढ़ाई जाती है. मतलब अगर वहां कोई आपसे दोस्ती करना चाहता है तो वो पहले ये देखता है कि समाज में आपकी स्थिति क्या है, और ये मायने नहीं रखता है कि आप एक इंसान के रूप में कैसे हैं. लेकिन चूंकि मेरी अपरकास्ट है, तो मुझे जाति को लेकर भेदभाव नहीं झेलना पड़ा, लेकिन यह सब खत्म होना चाहिए. 

भारत : सलमान ने की काफी मेहनत, कहा- इस उम्र में मुश्किल होता है यह काम

बिना मेकअप इतनी भद्दी दिखती है यह एक्ट्रेस, लेकिन इस वजह से लोग जमकर कर रहे तारीफ

लंदन में इन महिलाओं संग नजर आए रणवीर, फोटो देखते ही खिलखिला उठेगा चेहरा

पुण्यतिथि विशेष : बॉलीवुड के पहले शो मैन राजकपूर, जानिए उनकी कुछ रोचक बातें...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -