आयुष्मान सहकार योजना: एम्स-रायपुर के साथ एनसीडीसी का समझौता ज्ञापन

Nov 29 2020 09:41 AM
आयुष्मान सहकार योजना: एम्स-रायपुर के साथ एनसीडीसी का समझौता ज्ञापन

छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष्मान सहकार योजना के तहत व्यापक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) और एम्स-रायपुर ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पर एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक सनदीप नायक और एम्स-रायपुर के निदेशक नितिन नागरकर ने हस्ताक्षर किए।

देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एनसीडीसी द्वारा आयुष्मान सहकार योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, लोगों को बेहतर चिकित्सा का लाभ उठाने में मदद करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल और मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए एनसीडीसी द्वारा सहकारी समितियों को 10,000 करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

आयुष्मान सहकार के बारे में अधिक जानकारी: आयुष्मान सहकार योजना राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) द्वारा बनाई गई है। एनसीडीसी आने वाले वर्षों में भावी सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ तक के टर्म लोन का विस्तार करेगा। एनसीडीसी की यह योजना केंद्र सरकार द्वारा किसान कल्याण गतिविधियों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम होगा। एनसीडीसी की आयुष्मान सहकार योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं में परिवर्तन लाना है। यह योजना स्वास्थ्य सुविधाओं की परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्यशील पूंजी और मार्जिन मनी भी प्रदान करती है। इसमें महिला बहुसंख्यक सहकारी समितियों को एक प्रतिशत ब्याज में छूट दी गई है।

शानदार जज्बे के साथ ऑस्ट्रेलिया और इंडिया के कड़ी टक्कर

भारतीय प्रेस परिषद का बड़ा एलान, कहा- 'उचित सत्यापन के बाद विदेशी कंटेंट करें प्रकाशित'

चीनी विज्ञान-अकादमी का दावा, प्रदूषित पानी के कारण भारत में हुई कोरोना की उत्पत्ति