गांव गांव में आयोजित होंगे आयुष्मान शिविर : कलेक्टर

मंदसौर से संदीप गुप्ता की रिपोर्ट 

मंदसौर।  कलेक्टर गौतम सिंह ने एक विशेष बैठक वीसी के माध्यम से आयोजित कर सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। दिशा निर्देश प्रदान करते हुए उन्होंने कहा कि कल से गांव-गांव में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शिविर आयोजित करें। कोई भी पात्र व्यक्ति आयुष्मान कार्ड से वंचित नहीं रहना चाहिए। अगर किसी व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड नहीं बनता है, तो उसका कारण भी दर्ज करें। 

अभी तक जिले में 6 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं।पंचायतों में रोजगार सहायक भी आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। उनके पास भी आईडी और पासवर्ड हैं। फील्ड में उतरे तथा एक एक हितग्राही से संपर्क करें। किसी भी गांव में जाकर लोगों से पूछे कि उनके घर सरकार की चिन्हित योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए कोई शासकीय कर्मचारी आया या नहीं। ब्लॉक स्तर पर सभी एसडीएम 33 योजनाओं के संबंध में बैठक आयोजित करें। इसके साथ ही ब्लॉक स्तरीय डीएलसीसी की बैठक भी रखें। अगर कोई व्यक्ति सिर्फ इस आधार पर अपात्र होता है कि, उसके पास लाभ लेने के लिए कोई प्रमाण पत्र नहीं है तो, उस व्यक्ति को प्रमाण पत्र प्रदान करने की जिम्मेदारी अधिकारी की होगी तथा उस व्यक्ति का प्रमाण पत्र बनाकर उसको योजना का लाभ प्रदान कराएं। आवेदन बिना किसी कारण के कारण के रिजेक्ट ना करें या सिर्फ प्रमाण पत्र के न होने के आधार पर अस्वीकार ना करें। 

सभी अधिकारी अपने अपने दायित्व को समझें। अगर जिला स्तर की कोई कार्यवाही करनी हो तो तुरंत बताएं। नामांतरण, सीमांकन, बटवारा के सभी कार्य 15 अक्टूबर तक पूर्ण करें। 15 अक्टूबर के पश्चात किसी भी गांव में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं रहेगा। जिसको सरकार की चिन्हित 33 योजना का लाभ नहीं मिला हो। अगर कोई व्यक्ति ऐसा मिलता है, जिसको शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिला तो, उसके लिए संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होगा। बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत, सभी एसडीएम, सभी सीईओ, सभी सीएमओ, सभी जिला अधिकारी मौजूद थे।

केदारनाथ के पास गिरा बर्फ का पहाड़, वीडियो देखकर काँप जाएंगे आप

रैम्प पर पहुँचते ही डांस करने लगीं मलाइका अरोड़ा, वीडियो वायरल

रामबाई के बिगड़े बोल, सबके सामने कलेक्टर से बोली- 'आंखें फूट गई है क्या?'

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -