आयुष्मान भारत योजना को पुरे हुए 3 साल, स्वास्थ्य मंत्री ने किए कई बड़े वादे

पटना: केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य के सेक्टर में लाई गई आयुष्मान भारत योजना को 23 सितंबर 2021 के दिन 3 वर्ष पूरे हो गए। इसी प्रक्रिया में बुधवार के दिन सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल्स में 5 लाख तक फ्री उपचार की गांरटी देने वाली इस योजना पर एक प्रोग्राम आयोजित किया गया। वहीं प्रोग्राम के चलते बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने समीक्षा के नाम से एक और नया ऐप पेश किया है, जिसका एकमात्र मकसद स्वास्थ्य सेवाओं की तयशुदा गारंटी प्राप्त होना है। 

क्या है आयुष्मान भारत योजना:- गौरतलब है कि 23 सितंबर 2018 को पीएम मोदी द्वारा आयुष्मान भारत नाम से एक योजना का आरम्भ किया गया था। इस स्कीम का लक्ष्य आर्थिक तौर पर कमजोर व्यक्तियों विशेष तौर पर बीपीएल धारक को स्वास्थ्य बीमा योजना मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले हर परिवार को 5 लाख रुपए तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है।

दूसरी तरफ आयुष्मान भारत योजना के तीन साल पूरे होने पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बड़े दावे किए हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि इस स्कीम के तहत अब तक बिहार में 70 लाख व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है तथा अब तक तीन लाख व्यक्तियों का लगभग 300 करोड़ का फ्री उपचार किया जा चुका है। वही विभाग का कहना है कि बिहार में 1 करोड़ 8 लाख परिवार, जिसमें ग्रामीण इलाकों से 1 करोड़ 29 लाख जबकि ग्रामीम क्षेत्रों से 8 लाख 65 हजार से ज्यादा परिवार सम्मिलित हैं।

सलमान खान ने किया अपनी सबसे लंबी चलने वाली रिलेशनशिप का खुलासा

इस कारण 'तारक मेहता' शो में गुरुचरण सिंह ने निभाया था रोशन सिंह सोढ़ी का किरदार

भारत को आजाद करवाने के लिए कई आंदोलन का हिस्सा रहीं है मैडम भीकाजी कामा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -