कई गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए काम आती है आयुष्मान भारत योजना
कई गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए काम आती है आयुष्मान भारत योजना
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2018 में आयुष्मान भारत योजना शुरू किया गया था, ताकि करोड़ों ऐसे भारतीयों को स्वास्थ्य संबंधी लाभ प्रदान करने में सहायता मिल सके, जिन्हें पैसों के अभाव में उचित चिकित्सा सुविधाएं नहीं हासिल नहीं हो पाती है। इसीलिए इस योजना को 'मोदी केयर' या 'नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम' भी बोला जाता है। आज यानी 30 अप्रैल को देश में आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना डेटाबेस के आधार पर देश के दूरदराज के इलाकों में भी सस्ती मेडिकल सुविधाओं को और भी तेजी से बढ़ाना है। यह सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा चलाई जाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है।

आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य इंडिया में 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। इन 10 करोड़ परिवारों में ग्रामीण इलाकों के 8 करोड़ परिवार और शहरी इलाकों के 2.33 करोड़ परिवार शामिल हैं। इस योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य बीमा की सुविधा भी प्रदान की जाती है।  आयुष्मान भारत योजना में उपचार  को कवर करने के लिए 1,300 से भी अधिक पैकेज हैं, जिसमें कैंसर सर्जरी, रेडिएशन थेरेपी, कीमोथेरेपी, हृदय संबंधी सर्जरी, न्यूरो (मस्तिष्क) सर्जरी, रीढ़ की सर्जरी, दंत सर्जरी, आंखों की सर्जरी और एमआरआई और सीटी स्कैन जैसे विशेष परीक्षण भी इस लिस्ट में शामिल है। 

इस योजना को पीएम जन आरोग्य योजना (PMJAY) के रूप में भी पहचाना जाता है। सबसे खास बात ये कि यह योजना पूरी तरह पेपरलेस, कैशलेस और आईटी आधारित है। इसके तहत सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होता है। इस योजना के अंतर्गत मरीजों के हॉस्पिटल में भर्ती होने से 3 दिन पूर्व और 15 दिन के उपरांत तक का नैदानिक उपचार, स्वास्थ्य उपचार और दवाइयां मुफ्त पेश की जाती हैं। इस योजना का लाभ सभी उठा सकते हैं, इसपर व्यक्ति की आयु या लिंग पर कोई सीमा नहीं है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिकी निवेशकों को भारत के विकास का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया

गंगाजली कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे मां-बेटे, 3 की हो गई मौत

RBI जून में रेपो दर बढ़ाएगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -