आयुष्मान भारत, समावेशी स्वास्थ्य सेवा के लिए वैश्विक बेंचमार्क: पीएम मोदी
आयुष्मान भारत, समावेशी स्वास्थ्य सेवा के लिए वैश्विक बेंचमार्क: पीएम मोदी
Share:

 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि आयुष्मान भारत योजना ने सस्ती और सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा के लिए एक वैश्विक मानक स्थापित किया है। 

उन्होंने कहा, "आयुष्मान भारत के बिना, यह अनुमान लगाया जाता है कि गरीबों और जरूरतमंदों को एक ही चिकित्सा के लिए लगभग 50,000-60,000 करोड़ रुपये का भुगतान करना पड़ता। मरीजों को कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी और सर्जरी सहित सभी लाभ बिना किसी कीमत के मिले हैं।" 

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के दूसरे परिसर का वस्तुतः उद्घाटन कर रहे पीएम मोदी ने टिप्पणी की, "गरीब और मध्यम वर्ग ने कैंसर शब्द सुनकर अपना साहस खो दिया। गरीबों को इससे मुक्त होने में मदद करने के लिए। दुष्चक्र, देश सभी के लिए सस्ती और सुलभ उपचार उपलब्ध कराने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। हाल के वर्षों में, कैंसर-उपचार दवाओं की लागत में नाटकीय रूप से कमी आई है।"

"हमारे प्रशासन ने 500 से अधिक दवाओं के मूल्य निर्धारण को नियंत्रित करके गरीबों और जरूरतमंदों के लिए 3,000 करोड़ रुपये से अधिक की बचत करने में मदद की है। हमने घुटने के प्रत्यारोपण की लागत को भी कम किया है, जिससे विशेष रूप से हमारी वरिष्ठ आबादी को लाभ हुआ है। इसका परिणाम वार्षिक रूप से हुआ है। 1,500 करोड़ रुपये की बचत, जिससे नागरिकों को लाभ हुआ है।प्रधान मंत्री ने कहा कि पीएम राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम ने 12 लाख जरूरतमंद लोगों को मुफ्त डायलिसिस प्रदान किया है।

रद्द हुई बिहार फॉरेस्ट गार्ड भर्ती की PET परीक्षा, नई एग्जाम डेट को लेकर आई ये खबर

'विराट की कदर नहीं की गई..', जोहानसबर्ग में मिली हार के बाद बोला ये दिग्गज क्रिकेटर

भारत आज 1.5 बिलियन COVID वैक्सीन खुराक देने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करेगा: पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -