आयुर्वेदिक नुस्खे दूर करेंगे आपकी ये 6 बड़ी परेशानी
आयुर्वेदिक नुस्खे दूर करेंगे आपकी ये 6 बड़ी परेशानी
Share:

आज की बदलती लाइफस्टाइल में हर कोई किसी न किसी बीमारी का शिकार हो रहा है. इनमे डायबिटीज और अस्थमा जैसी समस्याएं आम है. लोग इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए कई दवाइयों का सेवन करते लेकिन कुछ घरेलू नुस्खें अपना कर आप इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके भी काम आने वाले हैं. 

* डायबिटीज: आम के 15 पत्तों को 1 कप पानी में अच्छी तरह उबाल कर रोजाना सुबह पीएं. रोज 1 गिलास करेले का जूस, नीम के पत्ते चबाने या लहसुन का सेवन करने से भी डायबिटीज की समस्या दूर हो जाएगी.

* साइनस: इससे छुटकारा पाने के लिए सुबह तुलसी, काली मिर्च और नमक की चाय बनाकर पीएं. रात को सोने से पहले नाक में दो बूंदें षडबिन्दु तेल की डालने से भी यह समस्या दूर हो जाएगी.

* गठिया: इस रोग को दूर करने के लिए रोज सुबह एलोवेरा का रस पीएं. इसके अलावा इसके दर्द ये छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल से रोजाना मालिश करें.

* यूरिक एसिड: रोजाना खाली पेट 2-3 अखरोट का सेवन यूरिक एसिड को कम करता है. रोजाना अश्वगंधा पाउडर में 1 टीस्पून शहद मिलाकर गर्म दूध के साथ पीने से यूरिक एसिड की समस्या दूर हो जाती है.

* अस्थमा: अस्थमा से छुटकारा पाने के लिए अदरक के रस में शहद मिलाकर खाली पेट पीएं. इसके अलावा त्रिफला और नींबू का रस मिक्स करके पीने से भी यह समस्या दूर हो जाएगी.

सर्दी में होने वाले फंगल इन्फेक्शन को इस तरह रोकें, वरना हो सकती है ये परेशानी

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं कभी न करें ये काम

गले की खराश से हो सकते हैं ये इन्फेक्शन, तुरंत करें ठीक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -